--Advertisement--

पहली रोबोट नागरिक सोफिया ने स्टूडेंट्स से साधा संवाद, कहा- मशीनों से न घबराएं इंसान

सफेद रंग की साड़ी और आॅरेंज रंग का ब्लाउज पहनी सोफिया ने कई सवालों को चतुराई और प्रभावी तरीके से जवाब दिया।

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2017, 10:43 AM IST
दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया ने मुंबई में आईआटी स्टूडेंट्स से संवाद के दौरान बताया कि वह बढ़ती असहिष्णुता से परेशान है। दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया ने मुंबई में आईआटी स्टूडेंट्स से संवाद के दौरान बताया कि वह बढ़ती असहिष्णुता से परेशान है।

मुंबई. आईआईटी मुंबई के टेक-फेस्ट में पहली ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया ने स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब दिए। सोफिया को पहली बार इंडिया लाया गया था। शनिवार को हजारों लोग उसे देखने के लिए बेताब थे। सफेद रंग की साड़ी और आॅरेंज रंग का ब्लाउज पहनी सोफिया ने कई सवालों को चतुराई और प्रभावी तरीके से जवाब दिया। मशीनों से न घबराने की अपील.....


सोफिया के साथ स्टूडेंट्स की बातचीत इंटरव्यू फार्मेट में हुई। उसने एक सवाल जवाब देते कहा कि वह मानवों की सामाजिक और रचनात्मक कौशल से हैरान हैं और बहुत कुछ सीख रही हैं।
-यह सिर्फ उनके प्रोग्रामरों की बदौलत है। हालांकि लगभग 20 मिनट की बातचीत के दौरान तकनीकी दिक्कतें भी पेश आने लगीं।


बढ़ती असहिष्णुता से चिंतित है सोफिया

-सोफिया ने इंसानों से मशीनों से न घबराने की अपील की। वह भविष्य में मशीनों और इंसानों के सह-अस्तित्व की वकालत करती नजर आई।
-उसने कहा कि वह दुनिया में बढ़ रही असहिष्णुता से चिंतित है। उसने कहा कि मानव को दूसरे प्राणियों के प्रति दयालु होना चाहिए।


दर्शकों की डिमांड पर बढ़ाया सेशन

-सोफिया के एक ही सेशन का आयोजन किया जाने से लौग मायूस होकर लौटने लगे तो आयोजकों ने फिर एक बार कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की।
-आयोजकों ने सभागार के बाहर सोफिया को देखने के लिए उमड़ी भीड़ को देखते हुए एक और सेशन की व्यवस्था की।


कौन हैं सोफिया ?

-सोफिया को यूएई ने अक्टूबर 2017 में पूर्ण नागरिक का दर्जा दिया है। सोफिया नागरिकता हासिल करने वाली दुनिया की पहली रोबोट है।
-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ये रोबोट बात कर सकती है। वह अपने विचार भी रखती है। सोफिया के दिमाग को हैनसन रोबोटिक्स में अग्रणी एआई डेवलपर डेविड हैनसन ने तैयार किया है।
-सोफिया को बनाने वाले डेवलपर का कहना है कि वह अभी शुरुआती दौर में है। आगे उसमें और विकास देखने को मिलेगा।

सोफिया ने कहा है वह अब और सीख रही है। सोफिया ने कहा है वह अब और सीख रही है।
X
दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया ने मुंबई में आईआटी स्टूडेंट्स से संवाद के दौरान बताया कि वह बढ़ती असहिष्णुता से परेशान है।दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया ने मुंबई में आईआटी स्टूडेंट्स से संवाद के दौरान बताया कि वह बढ़ती असहिष्णुता से परेशान है।
सोफिया ने कहा है वह अब और सीख रही है।सोफिया ने कहा है वह अब और सीख रही है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..