--Advertisement--

साउथ अफ्रीका में चमका यह क्रिकेटर, मुंबई लौटने पर लोकल ट्रेन में पहुंचा घर

Danik Bhaskar | Mar 03, 2018, 10:24 AM IST
शार्दुल ने लोकल ट्रेन में मुंबई से पालघर तक की यात्रा की। शार्दुल ने लोकल ट्रेन में मुंबई से पालघर तक की यात्रा की।

मुंबई. दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर की कुछ फोटोज सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं। जिसमें वे लोकल ट्रेन में सफर करते हुए नजर आ रहे हैं। बता दें कि क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर इस हफ्ते की शुरुआत में एमिरेट्स फ्लाइट से वापस भारत लौटे। मुंबई पहुंचने के बाद वे सीधा अंधेरी रेलवे स्टेशन पर गए और उन्होंने पालघर तक जाने के लिए मुंबई लोकल ट्रेन ली थी। ट्रेन में यात्रा करना लगता है अच्छा..

- लोकर ट्रेन में सफर को लेकर एक अंग्रेजी से बातचीत के दौरान 28 वर्षीय क्रिकेटर ने कहा "साथी यात्रियों को अच्छा लगता है कि उनके साथ सफर करने वाला लड़का भारत के लिए खेलता है। साउथ अफ्रीका से फ्लाइट की बिजनेस क्लास से सीधा ट्रेन की फर्स्ट क्लास में सफर कर रहा हूं और बस अब जल्दी से घर पहुंचना चाहता हूं।"
- शार्दुल ने आगे बताया, "जो लोग मुझे ट्रेन में देख रहे थे वे सोच रहे थे कि क्या मैं सच में शार्दुल ठाकुर हूं या नहीं। कुछ कॉलेज के बच्चों ने मेरी फोटो गूगल पर सर्च की और निश्चिंत होने के बाद उन्होंने मुझसे सेल्फी के लिए पूछा। मैंने उनसे कहा कि पालघर पहुंचने दें फिर सेल्फी लेते हैं।"

हैरत में थे अन्य यात्री
- आगे शार्दुल ने बताया, "मेरे साथ ट्रेन के कम्पार्टमेंट में सफर कर रहे कई लोग आश्चर्यचकित थे कि भारतीय क्रिकेटर उनके साथ सफर कर रहा है। मुझे अपने पुराने दिन याद आ रहे थे जब मैं ट्रेन में सफर करता था लेकिन मैं आज भी जमीन से जुड़ा हुआ हूं। मुझे कुछ भी थाली में सजा हुआ नहीं मिला है और मैंने इसके लिए कड़ी मेहनत की है।"
- शार्दुल ने कहा "मैं जब ट्रेन में सफर करता था तो लोग अक्सर मुझसे पूछते थे कि मैं कब मुंबई और भारत के लिए खेलूंगा। कुछ लोग ताने भी मारते थे कि इतनी दूर से आकर थोड़ी कोई इंडिया के लिए खेलेगा इसलिए टाइम पास करना बंद दो। मैं उनकी बात सुनता था लेकिन मैं जानता था कि मुझे क्या करना है। मैंने अपनी जिंदगी क्रिकेट को समर्पित कर दी है।"

ऐसा रहा है शार्दुल का क्रिकेट करियर

- शार्दुल ठाकुर को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक रहा, वे 13 साल की उम्र से सुबह 3.30 बजे उठकर क्रिकेट सीखने के लिए मुंबई के चर्चगेट स्टेशन जाया करते थे।
- स्कूल क्रिकेट के दौरान ही वे 6 बॉल पर 6 सिक्स लगाकर फेमस हो गए थे। उन्होंने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू नवंबर 2012 रणजी ट्रॉफी में राजस्थान टीम के खिलाफ खेलते हुए किया था। हालांकि उनकी शुरुआत बेहद खराब थी, क्योंकि शुरुआती चार मैचों में वे केवल 4 विकेट ही ले सके थे।
- अगले साल यानी 2013-14 रणजी ट्रॉफी में उन्होंने शानदार परफॉर्म करते हुए 6 मैचों में 26.25 के एवरेज से 27 विकेट लिए थे। इनमें से एक मैच में उन्होंने 5 विकेट निकाले थे।
- 2014-15 रणजी ट्रॉफी में तो उनकी परफॉर्मेंस और बेहतर हो गई। इस सीजन में उन्होंने 10 मैचों में 20.81 के एवरेज से कुल 48 विकेट लिए। इस सीजन में वे संयुक्त रूप से टॉप विकेट टेकर बॉलर रहे।
- इस परफॉर्मेंस के बाद उनका सिलेक्शन ऑस्ट्रेलिया ए और साउथ अफ्रीका ए टीम के खिलाफ होने वाले चार दिवसीय मैचों के लिए इंडिया ए टीम में हो गया। इसी साल उन्होंने बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन टीम की ओर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रैक्टिस मैच खेला।
- 2015-16 के रणजी ट्रॉफी फाइनल में उन्होंने सौराष्ट्र क्रिकेट टीम के खिलाफ कुल 8 विकेट लिए। उन्हीं की इस परफॉर्मेंस की वजह से मुंबई की टीम 41वीं बार रणजी ट्रॉफी चैम्पियन बनी।
- 2014 IPL सीजन में शार्दुल को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 20 लाख रुपए में खरीदा। 2015 IPL उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के लिए खेला। वहीं इस साल हुए IPL में वे राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स टीम से खेले।
- शार्दुल ने अबतक 49 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें वे 169 विकेट ले चुके हैं। वहीं 33 लिस्ट ए मैचों में उनके नाम पर 55 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा 30 टी-20 मैचों में वे 32 विकेट ले चुके हैं।

सचिन की सलाह मानी, बदल गई लाइफ
- साल 2012 में क्रिकेट में करियर बनाने की कोशिश कर रहे शार्दुल का वजन बेहद ज्यादा था, तब उनका वजन 83 किलो तक हो गया था।
- डेब्यू सीजन में उनकी बॉलिंग से ज्यादा चर्चा उनके बढ़े हुए वजन को लेकर हुई थी। उस वक्त उन्हें कई लोग वजन कम करने की सलाह दे रहे थे, लेकिन शार्दुल पर कुछ असर नहीं हो रहा था।
- इसी दौरान उनकी मुलाकात मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर से हुई। जिन्होंने भी शार्दुल को समझाते हुए यही कहा कि अगर क्रिकेट में करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी फिटनेस पर ध्यान देना होगा।
- सचिन के कहने के बाद शार्दुल को ये बात समझ में आ गई और उन्होंने अपना वजन कम करते हुए खोई फिटनेस हासिल की। इस दौरान उन्होंने 13 किलो वजन कम कर लिया था।

लोकल ट्रेन में यात्रा से पहले टिकट खरीदते शार्दुल। लोकल ट्रेन में यात्रा से पहले टिकट खरीदते शार्दुल।
2014 IPL सीजन में शार्दुल को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 20 लाख रुपए में खरीदा। 2014 IPL सीजन में शार्दुल को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 20 लाख रुपए में खरीदा।
एक्ट्रेस प्रीति जिंटा के साथ शार्दुल। एक्ट्रेस प्रीति जिंटा के साथ शार्दुल।
2012 में शार्दुल का वजन काफी बढ़ गया था। जिसके बाद सचिन ने उन्हें वजन कम करने की सलाह दी। 2012 में शार्दुल का वजन काफी बढ़ गया था। जिसके बाद सचिन ने उन्हें वजन कम करने की सलाह दी।
दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन को लेकर सुर्खियों में रहे थे शार्दुल। दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन को लेकर सुर्खियों में रहे थे शार्दुल।
शार्दुल पिछले साल वेस्ट इंडीज गई टीम इंडिया में शामिल थे, हालांकि उस वक्त उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल सका था। शार्दुल पिछले साल वेस्ट इंडीज गई टीम इंडिया में शामिल थे, हालांकि उस वक्त उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल सका था।