--Advertisement--

इन्होंने बघिरों के लिए तैयार किया ये खास डिवाइस, अमीरों की लिस्ट में हुई शामिल

इनकी कंपनी ने बधिर डांसर्स को म्यूजिक और साउंड फील करवाने के लिए घड़ी की तरह का एक डिवाइस तैयार किया है।

Dainik Bhaskar

Feb 06, 2018, 12:55 PM IST
इस घड़ी के स्मार्ट वर्जन की कीम इस घड़ी के स्मार्ट वर्जन की कीम

मुंबई. फोर्ब्स इंडिया ने 30 से कम उम्र के 30 प्रभावशाली और सराहनीय कार्य करने वाले युवा भारतीयों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें पुणे की जान्हवी जोशी, नुपूरा किर्लोस्कर (एनजीओ-एंट्रेप्रेन्योरशिप) को भी जगह मिली है। ये दोनों ब्ली टेक इनोवेशंस नाम के एनजीओ व सोशल एंटरप्रेन्योरशिप की को फाउंडर हैं। इनकी कंपनी ने बधिर लोगों को म्यूजिक और साउंड फील करवाने के लिए घड़ी की तरह का एक डिवाइस तैयार किया है। ऐसे आया डिवाइस बनाने का आइडिया..

- पुणे के एमआईटी इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन की स्टूडेंट जान्हवी और नुपूर की सोशल इंटरप्रन्योर बनने की जर्नी साल 2014 में शुरू हुई।
- दोनों इंडस्ट्रियल डिजाइन की स्टूडेंट थीं। पढ़ाई के दौरान ही दोनों ने बधिरों के लिए एक ऐसे डिवाइस का प्रोटोटाइप तैयार किया जिससे वे वाइब्रेशन के जरिए संगीत का आनंद ले सकते थे।
- कॉलेज में पॉजिटिव रिस्पांस मिलने के बाद साल 2015 में दोनों ने ब्लीटेक इनोवेशंस नाम से कंपनी शुरू की और अपने प्रोटोटाइप डिवाइस को एक स्पेशल घड़ी का रूप दिया।

ऐसे काम करता है ये डिवाइस
- इसे 'ब्ली वाच' का नाम दिया गया। यह बधिरों को म्यूजिक का एहसास करवाने वाला और हाथ में पहनने वाला पहला डिवाइस है।
- ब्ली वाच डोरबेल, फायर अलार्म, बच्चे के रोने की आवाज, प्रेशर कूकर, विसल और कुत्ते के भौंकने की आवाज रिकॉर्ड करता है और इसे पहनने वाले तक यूनिक वाइब्रेशन पैटर्न, कलर और आइकॉन के जरिए इसकी जानकारी देता है।
- यह घड़ी इमरजेंसी नंबर पर भी यह जानकारी शेयर करता है। इस घड़ी के बेसिक वर्जन की कीमत तकरीबन 2500 हजार और स्मार्ट वाच वर्जन की कीमत 5-7 हजार के बीच है।
- इसे रेड क्रॉस से जुड़ी चैरिटी ट्रस्ट इनेबल इंडिया और डेफ एंड युवा एसोसिएशन ऑफ डेफ की ओर से वितरित किया जा रहा है।

नैसकॉम से मिली है फाइनेंशियल ग्रांट
- ब्ली टेक के इन्वेस्टर्स सोशल अल्फा और आईआईटी बॉम्बे है। इसे नैसकॉम से फाइनेंशियल ग्रांट मिली है।
- इनकी कंपनी 'आस्क ब्ली' नाम से एक प्लेटफार्म भी रन करती है। यह डेफ लोगों के लिए साइन लैंग्वेज में वीडियो कंटेंट प्रोवाइड करती है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए जान्हवी जोशी, नुपूरा किर्लोस्कर की कुछ और चुनिंदा फोटोज..

X
इस घड़ी के स्मार्ट वर्जन की कीमइस घड़ी के स्मार्ट वर्जन की कीम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..