--Advertisement--

सड़क पर नहीं लगेंगे टायर किलर्स, पुणे पुलिस ने कहा हो सकते हैं जानलेवा

पुणे की यातायात पुलिस द्वारा टाउनशिप को भेजे गए नोटिस के बाद हटाया गया।

Danik Bhaskar | Apr 04, 2018, 01:07 PM IST
इसे एमनोरा सोसाइटी में लगाया ग इसे एमनोरा सोसाइटी में लगाया ग

पुणे. हाल ही में पुणे की अमनोरा सिटी पर लगाए गए ‘टायर किलर’ स्पीड ब्रेकर को अब हटा दिया गया है। ये ‘टायर किलर’ पुणे की यातायात पुलिस द्वारा टाउनशिप को भेजे गए नोटिस के बाद हटाया गया। पुणे की यातायात पुलिस ने टायर किलर को हटाने के लिए नोटिस भेजा, जिसमें लिखा था कि यह चालक की जान को खतरे में डाल सकते हैं और इससे कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है।

लगाने से पहले नहीं ली गई परमिशन

पुणे ट्रैफिक पुलिस का कहना है, "ये टायर किलर्स काफी शार्प हैं और इनके ऊपर गिरकर कोई भी व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो सकता है। चूंकि पास में स्कूल भी है इसलिए यह और ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं। इन टायर किलर्स को लगाने से पहले किसी तरह की परमिशन भी नहीं ली गई थी।"

बेहद खतरनाक हैं ये टायर किलर
- ट्रैफिक पुलिस का यह भी कहना है कि इस तरह के टायर किलर्स के खतरनाक होने के कारण इन्हें इंडियन रोड कांग्रेस ने भी अप्रूव नहीं किया है। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक रास्तों पर ऐसे टायर किलर्स को नहीं लगाया जा सकता है। हालांकि सीमित इस्तेमाल किए जाने वाले प्राइवेट रास्तों के गेट पर इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। ट्रैफिक पुलिस में पूरी जांच-पड़ताल के बाद इन्हें हटाए जाने का आदेश दिया है।

क्या है टायर किलर?

- टायर किलर स्पीड ब्रेकर नुमा ऐसा यंत्र है जिससे सही दिशा में गुजरने पर कार के टायर पर कोई असर नहीं होता। लेकिन जब वाहन विपरीत दिशा या रॉन्ग साइड में चलाया जा रहा हो तब इसके ऊपर से गुजरने पर आपकी कार या बाइक के टायरों का बुरा हाल होना निश्चित है।

- ये स्पीड ब्रेकर जैसे दिखने वाले टायर किलर्स किस तरह काम करते हैं। टायर किलर का एक भाग कार के टायर को सपोर्ट देने के लिए रैम्प जैसा बनाया गया है, वहीं इसका दूसरा सिरा नुकीला है जिससे रॉन्ग साइड से आ रहे वाहन के टायरों को काफी नुकसान पहुंचने वाला है।

गाड़ी को हो सकता है बड़ा नुकसान
- इन टायर किलर्स के ऊपर से रॉन्ग साइड वाहन गुजारने के बाद आपकी जेब पर काफी सारा भार आ सकता है। टायर किलर टायर को सिर्फ नुकसान ही नहीं पहुंचाता, बल्की कार के टायरों में इसने सारे कट मारता है कि इसे बदलने के अलावा कोई बिकल्प नहीं बचता और टायर दोबारा इस्तेमाल करने लायक नहीं रह जाता।

स्थानीय लोगों ने किया सपोर्ट
- यह टायर किलर्स पुणे के एमनोरा पार्क सोसाइटी के कैंपस में लगाया गया है। सोसाइटी के सेक्रेट्री ने बताया,"रांग साइड से गाड़ी चलाने वाले ड्राइवरों से निजात पाने के लिए ये सटीक कदम उठाया गया है और हम इस फैसले का समर्थन करते हैं। हमारा मानना है कि ये उन ड्राइवरों के लिए चुनौती नहीं बल्की सबक बनकर उनके दिमाग में बैठ जाएगा। सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन इसीलिए भी जरूरी है क्योंकि ये न सिर्फ आपकी जान सुरक्षित रखते हैं, दूसरों की जान भी बचाते हैं।"