--Advertisement--

रॉन्ग साइड ड्राइवर्स को सबक सिखाने, पुणे में लगाया गया टायर्स किलर

पुणे के अलावा बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद में भी ऐसे टायर किलर लगाने की प्लानिंग चल रही है।

Dainik Bhaskar

Mar 31, 2018, 01:48 PM IST
नियम का उल्लंघन करने वाले ड्रा नियम का उल्लंघन करने वाले ड्रा

पुणे. भीड़ से बचने के लिए या फिर लंबे यू-टर्न से बचने के लिए अमूमन लोग कुछ दूरी तक गलत या विपरीत दिशा में गाड़ियां चलाते हैं। ऐसे लोगों पर लगाम लगाने के लिए पुणे की एक हाउसिंग सोसाइटी ने सड़क पर टायर किलर लगाएं हैं। पुणे के अलावा बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद में भी ऐसे टायर किलर लगाने की प्लानिंग चल रही है।

क्या है टायर किलर?

- टायर किलर स्पीड ब्रेकर नुमा ऐसा यंत्र है जिससे सही दिशा में गुजरने पर कार के टायर पर कोई असर नहीं होता। लेकिन जब वाहन विपरीत दिशा या रॉन्ग साइड में चलाया जा रहा हो तब इसके ऊपर से गुजरने पर आपकी कार या बाइक के टायरों का बुरा हाल होना निश्चित है।

- ये स्पीड ब्रेकर जैसे दिखने वाले टायर किलर्स किस तरह काम करते हैं। टायर किलर का एक भाग कार के टायर को सपोर्ट देने के लिए रैम्प जैसा बनाया गया है, वहीं इसका दूसरा सिरा नुकीला है जिससे रॉन्ग साइड से आ रहे वाहन के टायरों को काफी नुकसान पहुंचने वाला है।

गाड़ी को हो सकता है बड़ा नुकसान
- इन टायर किलर्स के ऊपर से रॉन्ग साइड वाहन गुजारने के बाद आपकी जेब पर काफी सारा भार आ सकता है। टायर किलर टायर को सिर्फ नुकसान ही नहीं पहुंचाता, बल्की कार के टायरों में इसने सारे कट मारता है कि इसे बदलने के अलावा कोई बिकल्प नहीं बचता और टायर दोबारा इस्तेमाल करने लायक नहीं रह जाता।

स्थानीय लोगों ने किया सपोर्ट
- यह टायर किलर्स पुणे के एमनोरा पार्क सोसाइटी के कैंपस में लगाया गया है। सोसाइटी के सेक्रेट्री ने बताया,"रांग साइड से गाड़ी चलाने वाले ड्राइवरों से निजात पाने के लिए ये सटीक कदम उठाया गया है और हम इस फैसले का समर्थन करते हैं। हमारा मानना है कि ये उन ड्राइवरों के लिए चुनौती नहीं बल्की सबक बनकर उनके दिमाग में बैठ जाएगा। सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन इसीलिए भी जरूरी है क्योंकि ये न सिर्फ आपकी जान सुरक्षित रखते हैं, दूसरों की जान भी बचाते हैं।"

X
नियम का उल्लंघन करने वाले ड्रानियम का उल्लंघन करने वाले ड्रा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..