--Advertisement--

वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप का 'कामसूत्र' जैसा लोगो, चारों और हो रही आलोचना

कई ग्रैंड मास्टर ने ट्वीट कर अपनी नाराजगी जताई है।

Danik Bhaskar | Dec 21, 2017, 04:10 PM IST
इस लोगो को लंदन में लॉन्च किया गया। इस लोगो को लंदन में लॉन्च किया गया।

मुंबई. लंदन में होने वाले वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप-2018 के विवादास्पद लोगों को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। सोशल मीडिया में इसकी बार में कहा जा रहा है कि यह देखने में अश्लील है। कई ग्रैंड मास्टर ने ट्वीट कर अपनी नाराजगी जताई है। बता दें कि दो दिन पहले ही लंदन में इसका अनावरण हुआ है। क्या आपत्तिजनक है इस लोगों में ...

- लोगों में 2 शरीरों को एक-दूसरे से लिपटा हुआ दिखाया गया है और दोनों के बीच में चेस बोर्ड रखा दिख रहा है।
- ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद ने इसे ट्वीट करते हुए लिखा है,"अगर आप इस पोजीशन में हैं तो सैंटा की गुडलिस्ट का हिस्सा खुद को मानिए।"
- आनंद ने लोगों में बने शतरंज से जुड़े हिस्से पर भी आपत्ति जताई है। इसके चेस बोर्ड में 6X6 जैसा है। इस पर आनंद ने कहा है कि एक शतरंज का खिलाड़ी होने के नाते मैं चाहता हूं कि बोर्ड 8X8 का हो। पॉन यानी पैदल सबसे पीछे के खाने में नहीं रहने चाहिए।
- आनंद के अलावा कई विदेशी खिलाड़ियों ने भी इस पर नाराजगी जताई है। कई खिलाड़ियों ने अपने ट्वीट में इस लोगो को बेहूदा करार दिया है।

2018 में होगी चैंपियनशिप
- अगले साल 11 से 30 नवंबर तक लंदन में वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप होना है। इसमें वर्ल्ड चैंपियन मैगनस कार्लसन और चैलेंजर के बीच भिड़ंत होगी।
- चैलेंजर का फैसला अगले साल मार्च में होने वाले कैंडिडेट्स टूर्नमेंट से सिलेक्ट होंगे।

आयोजकों ने यह दी सफाई
- दिलचस्प है कि आयोजक भी इस विवाद के लिए तैयार थे। उनकी तरफ से यही कहा गया है कि वो विवादास्पद और ट्रेंडी लोगो चाहते थे। ठीक वैसे ही, जैसा वो शहर है, जहां आयोजन किया जा रहा है।

अगले साल लंदन में होनी है वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप। अगले साल लंदन में होनी है वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप।