Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Bhima Koregaon Violence: Nagpur University Suspends Assistant Professor Shoma Sen.

भीमा-कोरेगांव हिंसा मामला: गिरफ्तार अस्सिटेंट प्रोफेसर शोमा सेन निलंबित

उनपर गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल रहने, आपराधिक साजिश रचने, शत्रुता बढ़ाने और दंगे करवाने के आरोप लगे हैं।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 15, 2018, 01:54 PM IST

भीमा-कोरेगांव हिंसा मामला: गिरफ्तार अस्सिटेंट प्रोफेसर शोमा सेन निलंबित

नागपुर. कोरेगांव भीमा हिंसा मामले में गिरफ्तार नागपुर यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रफेसर शोमा सेन को निलंबित कर दिया गया है। उनपर गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल रहने, आपराधिक साजिश रचने, शत्रुता बढ़ाने और दंगे करवाने के आरोप लगे हैं। प्रोफेसर सेन के अलावा इस मामले में देश के अलग-अलग शहरों से कुल पांच लोगों को अरेस्ट किया गया है।

21 जून तक पुलिस हिरासत में हैं सेन
- भीमा-कोरेगांव जातीय हिंसा के मामले में शोमा सेन के अलावा सुरेंद्र गाडलिंग, महेश राउत, सुधीर धावले और रोना विल्सन को अरेस्ट किया गया है। सभी 21 जून तक पुलिस हिरासत में हैं।

बेटी ने बताया दलित एक्टिविस्ट
- मां की गिरफ्तारी के बाद शोमा की बेटी कोयल सेन का कहना है कि उनकी मां मानवाधिकार कार्यकर्ता और दलित ऐक्टिविस्ट हैं।
- उन्होंने बताया कि पहले कभी उन्हें न गिरफ्तार किया गया और न ही सवाल किए गए। वे धावले के अलावा गिरफ्तार किए लोगों में से किसी को शोमा नहीं जानती थीं।
- कोयल का आरोप है कि दलितों की आवाज दबाने के लिए उन्हें झूठे आरोपों में गिरफ्तार किया गया है।

जेएनयू से भी लिंक जुड़ा
- इस बीच इस मामले को लाकर एक नया ट्विस्ट सामने आया है। अभियोजन पक्ष ने कोर्ट में कहा है कि प्रतिबंधित संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी) से संबंध रखने वाले इन नक्‍सलियों ने दि‍ल्ली के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के स्टूडेंट्स को लुभाने और अपने साथ जोड़ने की भरसक कोशिश की।
- वकील ने यह भी कहा कि एक संदिग्‍ध नक्सली नवीन के मारे जाने के बाद जेएनयू में सेमिनार का आयोजन किया गया। अभियोजन पक्ष के अनुसार, प्राप्‍त दस्तावेजों से जाहिर होता है कि ये लोग राष्‍ट्र-विरोधी गतिविधियों में संलिप्त थे।

पति को भी किया गया था अरेस्ट

- शोमा सेन के पति तुषार क्रांति भट्टाचार्य को नक्सलियों से कथित जुड़ाव के लिए 2010 में नागपुर स्टेशन से गिरफ्तार किया गया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×