न्यूज़

--Advertisement--

गोरखपुर टेरर फंडिंग का मास्टरमाइंड रमेश शाह पुणे से हुआ अरेस्ट

महाराष्ट्र एटीएस ने यूपी पुलिस के साथ मिल गोरखपुर टेरर फंडिंग के मास्टरमाइंड रमेश शाह को अरेस्ट किया है।

Danik Bhaskar

Jun 21, 2018, 01:12 PM IST

पुणे. महाराष्ट्र आतंकवाद रोधी दल (एटीएस) ने यूपी पुलिस के साथ मिल गोरखपुर टेरर फंडिंग के मास्टरमाइंड रमेश शाह को पुणे से गिरफ्तार किया है। शाह की गिरफ्तारी मंगलवार को हुई और उसे ट्रांजिट रिमांड पर यहां से लखनऊ ले जाया गया है। शाह पर आरोप है कि उसने विभिन्न बैंकों में फर्जी नाम, पते से खोले गए खातों के जरिए आतंकियों और उनके संगठनों को एक करोड़ की रकम पहुंचाई थी।

एटीएस लेगी रिमांड

- एटीएस के इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) असीम अरूण ने बताया कि शाह की गिरफ्तारी मंगलवार को पुणे से हुई और उसे ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाया जा रहा है। उसके पहुंचने के फौरन बाद ही उसे कोर्ट में ले जाया जाएगा और पूछताछ के लिए रिमांड ली जाएगी। जांच में सामने आया है कि पाकिस्तान में बैठे लश्कर-ए-तैय्यबा से जुड़े एक हैंडलर के कहने पर बैंक खातों में रकम जमा कराई जाती थी और निकाली जाती थी।


पहले गिरफ्तार हुए थे 10 मददगार
- यूपी एटीएस ने कुछ मार्च में आतंकी संगठनों को फंड मुहैया कराने वाले 10 मददगारों को गोरखपुर, कुशीनगर, आजमगढ़, लखनऊ के अलावा मध्यप्रदेश के रीवा और बिहार के गोपालगंज से गिरफ्तार किया था। पूछताछ के दौरान इन लोगों ने मास्‍टरमाइंड रमेश शाह नाम लिया था।

शाह पर यह है आरोप
28 वर्षीय रमेश शाह पाकिस्तान में बैठे विदेशी हैंडलर के सीधे संपर्क में था और इंटरनेट कॉल के जरिए जानकारी देता था कि किस खाते में कितना पैसा आया। रमेश शाह ने पाकिस्तान से आए टेरर फंड को जम्मू-कश्मीर, केरल और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में पहुंचाने का काम भी किया था। रमेश शाह का गोरखपुर में सत्यम शॉपिंग मॉल है। एटीएस की कार्रवाई के बाद रमेश शाह गोरखपुर से पुणे भाग गया था।

भारतीय एजेंट्स से फर्जी बैंक अकाउंट खुलवाते थे

Click to listen..