--Advertisement--

पुणे मौसम विभाग की चेतावनी, राज्य में तीन दिन तक जारी रहेगा हीट वेव का कहर

महाराष्ट्र के अलावा मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी लोग भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं।

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 03:14 PM IST
गर्मी से बचने के लिए दिन में लोग चेहरे धक् कर बाहर निकल रहे हैं। गर्मी से बचने के लिए दिन में लोग चेहरे धक् कर बाहर निकल रहे हैं।

पुणे. मई महीने की शुरुआत के साथ महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा इलाके में भीषण गर्मी का कहर शुरू हो गया है। पुणे मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में हीट वेव चलेगी। महाराष्ट्र के अलावा मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी लोग भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं।

क्या है हीट वेव?
- पुणे मौसम विभाग के डायरेक्टर डॉ अरविंद श्रीवास्तव ने बताया,"जब भी तापमान 45 डिग्री पार कर जाता है और दो दिनों तक तापमान ऐसा ही बना रहता है, तब इस घटना को हीट वेव कहा जाता है।"
- उन्होंने बताया कि पिछले दो दिनों से लगातार मराठवाड़ा और विदर्भ के चंद्रपुर इलाके में तापमान 46. 6 डिग्री तक पहुंच रहा है।

चंद्रपुर का तापमान 47 तक पहुंचा
- पुणे मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को महाराष्ट्र के चंद्रपुर में तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं पुणे की बात करें तो यहां कई साल बाद तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

- महाराष्ट्र के कोस्टल बेल्ट अभी भी गर्मी की मार से दूर हैं। मंगलवार को महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
- जिसके चलते लोगों का घरों से बाहर निकलना भी दूभर हो गया। भीषण गर्मी को देखते हुए ज्यादातर स्कूलों की छुट्टी जल्दी कर दी गई है।
- दोपहर होते ही सड़क पर सन्नाटा नजर आने लगता है। इस भीषण गर्मी में कूलर भी राहत नहीं दे पा रहे हैं। सामाजिक संस्थाओं की ओर से लोगों की प्यास बुझाने के लिए जगह-जगह प्याऊ (पानपोई) लगाए गए हैं।

गर्मी से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह
- डॉक्टरों ने लू से बचने के लिए लोग को पूरे कपडे़ पहनकर निकलने, खूब पानी पीने और गर्मी में ज्यादा कसरत नहीं करने की सलाह दी है।

प्रशासन ने किए इंतजाम
- नागपुर में गर्मी को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की हिदायत दी है। जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए नागपुर के महाराज बाग जू में कूलर लगाए गए हैं। लगातार पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है।

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ इलाके में भीषण गर्मी का कहर जारी है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ इलाके में भीषण गर्मी का कहर जारी है।