--Advertisement--

महाराष्ट्र: दसवीं की किताब से जम्मू-कश्मीर का हिस्सा गायब, विधानसभा में उठा मुद्दा

नक्शे में जम्मू -कश्मीर का ज्यादातर भूभाग सीमा के उस पार(पाकिस्तान में) दिखाया गया है।

Dainik Bhaskar

Apr 27, 2018, 11:56 AM IST
विरोधी पक्ष नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल। विरोधी पक्ष नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल।

मुंबई. महाराष्ट्र के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली 10वीं की भूगोल की किताब में जम्मू-कश्मीर का अधिकांश भाग फाकिस्तान का बताया गया है। गुरुवार को इस मामले को विधानसभा में भी उठाया गया। इसके बाबजूद भी सरकार की तरफ से कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया है।


महाराष्ट्र में सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली पुस्तकों का प्रकाशन राज्य पाठ्यपुस्तक निर्मिति व अभ्यासक्रम संशोधन मंडल द्वारा किया जाता है। इस साल छपी भूगोल की किताब के पेज नंबर 24 पर भारत का गलत नक्शा प्रकाशित किया गया है। नक्शे में जम्मू -कश्मीर का ज्यादातर हिस्सा पाकिस्तान में दिखाया गया है। इसके साथ ही किताब के पृष्ठ क्रमांक नौ में प्रकाशित राष्ट्रध्वज में दर्शाए गए अशोक चक्र का रंग नीला नहीं है अशोक चक्र को अलग ही रंग दिया गया है।

विधानसभा में उठा मुद्दा
- गुरुवार को विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष के विधायक राधाकृष्ण विखे पाटील ने इस मुद्दे को सदन में उठाया। उनका कहना था कि महाराष्ट्र राज्य पाठ्यपुस्तक निर्मिति और अभ्यासक्रम संशोधन मंडल ने कक्षा 10वीं की भूगोल की नई पुस्तक प्रकाशित की है। पुस्तक के पेज नंबर 4 पर छपे भारत का नक्शा गलत है। इसमें जम्मू-कश्मीर का बड़ा हिस्सा भारत से बाहर दिखाया गया है।
- पाटिल ने कहा कि उसी पुस्तक के पेज नंबर 2 पर भारत का राष्ट्रध्वज प्रकाशित किया गया है, इसमें अशोक चक्र के नीले रंग की बजाय दूसरे रंग का प्रयोग किया गया है।
- उन्होंने कहा कि यह बेहद ही गंभीर है। पहले सरकार पुस्तक में सुधार करें और इस संबंध में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें। पाटिल ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इसकी जानकारी भी दी है।

बोर्ड को गलती बताने के बाद भी नहीं किया सुधार


- विखे पाटील ने विधानसभा में बताया कि बोर्ड ने पाठ्यपुस्तक की समीक्षा के लिए लोगों के अवलोकनार्थ रखा था। उस दौरान सटाणा के पूर्व प्राचार्य के यू सोनवणे ने नक्शा और नीले चक्र के रंग बदले जाने पर मौखिक तौर पर आपत्ति जताई थी फिर भी बोर्ड ने इसमें कोई सुधार नहीं किया।

किताब में छपा नक्शा। किताब में छपा नक्शा।
X
विरोधी पक्ष नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल।विरोधी पक्ष नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल।
किताब में छपा नक्शा।किताब में छपा नक्शा।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..