--Advertisement--

महाराष्ट्र का चंद्रपुर देश में सबसे गर्म, पारा 47 डिग्री पर; दोपहर में बैलों से काम कराने पर एफआईआर

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से पहले गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं।

Dainik Bhaskar

May 12, 2018, 12:56 PM IST
महाराष्ट्र के विदर्भ में रात का तापमान भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।- फाइल महाराष्ट्र के विदर्भ में रात का तापमान भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।- फाइल

  • हीट एक्शन प्लान के तहत दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक मजदूरों से काम नहीं लिया जा सकता
  • चंद्रपुर का अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री और न्यूनतम 34.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया

चंद्रपुर. महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में स्थित चंद्रपुर शुक्रवार को पूरे देश में सबसे गर्म रहा। चंद्रपुर में देश का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। यहां पारा 47.3 डिग्री पहुंच गया। कई जगह रात का तापमान भी रिकॉर्ड स्तर पर रहा। उधर नागपुर में कड़ी धूप में बैलों से काम करवाने पर मालिक के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। बैलों से काम लेने को अपराध मानते हुए पीपल फॉर एनीमल संस्था की शिकायत पर दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है।

शुक्रवार का तापमान

शहर तापमान (डिग्री सेल्सियस)
चंद्रपुर 47.3
ब्रह्मपुरी 46.7
अकोला 45.6
अमरावती 44
बुलढाणा 42.3
गढ़चिरौली 43.4
गोंदिया 43.2
नागपुर 44.5
वर्धा 45.5
वाशिम 43.2
यवतमाल 45

- चंद्रपुर में गर्मी से हालात ये हो गए हैं कि सुबह 9 बजे ही घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। यहां न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड 31.4 डिग्री दर्ज किया गया।

विदर्भ में रात में भी रिकॉर्ड तापमान
- विदर्भ में पहली बार रात में भी पारा 30 के पार पहुंच गया। कई इलाकों में न्यूनतम तापमान भी रिकॉर्ड स्तर पर रहा।

शहर न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)
वर्धा 31.9
चंद्रपुर 31.4
यवतमाल 31

नागपुर में पारा सामान्य से 2 डिग्री ऊपर
- नागपुर में तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि गुरुवार के मुकाबले ये कम रहा लेकिन फिर भी सामान्य से 2 डिग्री ऊपर है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 28.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री ऊपर रहा।

बैलों से काम लेने पर एफआईआर दर्ज
- नागपुर में गर्मी को देखते हुए हीट एक्शन प्लान लागू है। इसके तहत दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक मजदूरों से काम नहीं लिया जा सकता। ऐसे में बैलों से काम लेने पर दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। पीपुल फॉर एनिमल संस्था की शिकायत पर लकड़गंज थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।
-दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया है। ये लोग भंडारा रोड पर दो बैलगाड़ियों पर क्षमता से ज्यादा लकड़ियां लाद कर ले जा रहे थे। पीपल फॉर एनिमल की सचिव करिश्मा गलानी ने पुलिस से इस मामले की शिकायत की है।

पशुओं के लिए क्या है कानून?
- ड्राफ्ट एंड पैक एनीमल एक्ट 1955 के सेक्शन-6 और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 के सेक्शन-11 के तहत बैल, घोड़ा, गधा या इनकी नस्ल के अन्य जानवरों से 37 डिग्री से ज्यादा तापमान में काम नहीं लिया जा सकता।

नागपुर में कड़ी धूप में बैलों से काम लेने पर दर्ज हुई एफआईआर। नागपुर में कड़ी धूप में बैलों से काम लेने पर दर्ज हुई एफआईआर।
X
महाराष्ट्र के विदर्भ में रात का तापमान भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।- फाइलमहाराष्ट्र के विदर्भ में रात का तापमान भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।- फाइल
नागपुर में कड़ी धूप में बैलों से काम लेने पर दर्ज हुई एफआईआर।नागपुर में कड़ी धूप में बैलों से काम लेने पर दर्ज हुई एफआईआर।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..