--Advertisement--

महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल आ सकता है जीएसटी के दायरे में, सीएम ने दिए संकेत

आज पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे की बढ़ोत्तरी के बाद मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 85.29 रुपए की दर से बिक रहा है।

Dainik Bhaskar

May 24, 2018, 01:45 PM IST
मुंबई में आज पेट्रोल पहली बार 85 रुपए के पार पहुंच गया है, जिसके बाद CM ने जल्द ही इसे जीएसटी के दायरे में लाने का संकेत दिया है। मुंबई में आज पेट्रोल पहली बार 85 रुपए के पार पहुंच गया है, जिसके बाद CM ने जल्द ही इसे जीएसटी के दायरे में लाने का संकेत दिया है।

मुंबई. पेट्रोल की कीमतों में रिकॅार्ड वृद्धि को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक बयान जार कर तेल की कीमतों को जीएसटी के दायरे में लाने के संकेत दिए हैं। दरअसल पिछले 11 दिनों से लगातार पेट्रोल की कीमतों में जबदस्त ऊछाल देखने को मिल रहा है। जिसकी सबसे अधिक मार मुंबई के लोगों पर पड़ रही हैं। आज पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे की बढ़ोत्तरी के बाद मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 85.29 रुपए की दर से बिक रहा है।

सहमती बना रही है सरकार

- मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को कहा कि तेल पर लगने वाले कई प्रकार के करों में हम पहले ही कटौती कर चुके है। लेकिन अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में निरंतर हो रही बढ़ोत्तरी के कारण तेल की कीमते लगातार बढ़ती जा रही है।
- सीएम देवेंद्र फण्डवीस ने आगे कहा कि हम तेल की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए इसे जीएसटी के दायरे में लाने के लिए सहमति बना रहे है। जिससे की तेल की बढ़ती कीमतों में रोक लगाई जा सके।

कम हो सकती है 20 रुपए तक कम कीमत
- अभी लोगों से पेट्रोल पर 55.5% और डीजल पर 47.3% टैक्स वसूला जाता है। इसमें केंद्र सरकार की सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट शामिल है।
- पैट्रोलियम पदार्थो पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने पर मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 30 रुपए से भी अधिक की गिरावट आ सकती है।
- पेट्रोल-डीजल पर अधिकत्तम 28 फीसदी जीएसटी लगाने पर भी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 62 रुपए प्रति लीटर के आसपास ही होगी।

देश के 4 प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें

शहर
कीमतें (रुपए में)
दिल्‍ली 77.47
मुंबई 85.29
कोलकाता 80.12
चेन्‍नई 80.42

डीजल

देश के 4 प्रमुख शहरों में डीजल की कीमतें

शहर कीमतें (रुपए में)
दिल्‍ली 68.53
मुंबई 72.96
कोलकाता 71.08
चेन्‍नई 72.35

कीमतों में बढ़ोतरी की 5 वजह
1) पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने पिछले दिनों प्रोडक्शन घटाया है जिससे मांग बढ़ी है और तेल के दामों में इजाफा हुआ है।
2) अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के बेंचमार्क रेट 84.97 डॉलर प्रति बैरल हो गए हैं। 24 अप्रैल को ये 74.84 डॉलर प्रति बैरल थे।
3) पिछले हफ्ते क्रूड का भाव 80 डॉलर प्रति बैरल पहुंचा। नवंबर 2014 के बाद पहली बार दाम इस स्तर पर पहुंचे हैं।
4) कर्नाटक चुनाव से पहले दाम स्थिर रखने से तेल कंपनियों को 500 करोड़ के घाटे का अनुमान है। ऐसे में नुकसान की भरपाई के लिए कंपनियां लगातार कीमतें बढ़ा रही हैं।
5) डॉलर के मुकाबले रुपया 68 के पार पहुंच गया है, जिससे तेल का इंपोर्ट महंगा हुआ है। भारत अपनी जरूरत का 80% से ज्यादा क्रूड इंपोर्ट करता है।

मुंबई में पूरे देश में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल मिलता है। मुंबई में पूरे देश में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल मिलता है।
X
मुंबई में आज पेट्रोल पहली बार 85 रुपए के पार पहुंच गया है, जिसके बाद CM ने जल्द ही इसे जीएसटी के दायरे में लाने का संकेत दिया है।मुंबई में आज पेट्रोल पहली बार 85 रुपए के पार पहुंच गया है, जिसके बाद CM ने जल्द ही इसे जीएसटी के दायरे में लाने का संकेत दिया है।
मुंबई में पूरे देश में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल मिलता है।मुंबई में पूरे देश में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल मिलता है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..