--Advertisement--

मुंबई में भारी बारिश के बाद बंद किए गए सभी स्कूल-कॉलेज, रेलवे ट्रैक पर भी पानी भरा

मौसम विभाग ने अाज से 48 घंटों तक मुंबई और उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Danik Bhaskar | Jul 09, 2018, 03:44 PM IST

मुंबई. साेमवार सुबह से हो रही तेज बारिश से मुंबई के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। कलावा रेलवे स्टेशन का ट्रैक पानी में डूब गया। इसके बाद यहां लोकल ट्रेनों के परिचालन को रोक दिया गया है। वहीं, वेस्‍टर्न लाइन पर लोकल ट्रेनें 5 से 7 मिनट और सेंट्रल और हार्बर लाइन पर 10 से 15 मिनट तक लेट चल रही हैं। मुंबई के दादर, सायन, माटुंगा, बांद्रा, खार, सांताक्रुज, कांदिवली, बोरीवली और कोलाबा सहित कई इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 9 जुलाई से अगले 48 घंटों तक के लिए मुंबई और उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र के शिक्षामंत्री विनोद तावड़े ने मुंबई के सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी की घोषण कर दी है। वहीं पालघर के वसई-विरार में सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

वसई में फंसे तकरीबन 400 लोग को बचाया गया
- भारी बारिश के कारण वसई के मिठागर इलाके में फंसे 400 लोगों को सही सलामत बाहर निकाल लिया गया है। इनमें से ज्यादातर मजदूर बताये जा रहे हैं। इनकी बस्ती में पानी भर जाने के कारण ये अपने घरों में फंसे हुए थे। पालघर आपत्ती व्यवस्थापन कक्ष अधिकारी विवेकानंद कदम से मिली जानकारी के मुताबिक, वसई महापालिका मदद पथक और महसूल विभाग के कर्मचारी ने नवघर मिठाघर पहुंचकर लोगों को बचाया।

कोलाबा में 170 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड: मौसम विभाग के अनुसार, रविवार सुबह 8.30 बजे से सोमवार सुबह 8.30 बजे तक कोलाबा में 170.6 मिलीमीटर और सांताक्रुज में 122 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं शहर से सटे दहनु में सुबह 5.30 बजे तक 308 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। उपनगर के कांदीवली, मालाड, दहिसार इलाके में कई जगहों पर जलभराव हो गया है। मुंबई के साथ ही महाराष्ट्र के कई हिस्सों में पिछले 36 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। मुंबई के किंग्स सर्कल में कई फीट पानी भर गया है। मुलुंड, सोनापूर जंक्शन पर लगभग एक फीट पानी भरा हुआ है। साठे ब्रिज और सुमन नगर में पानी भरा हुआ है। सैंडहस्ट रोड स्टेशन के स्लो रेलवे ट्रेक पर दीवार गिरी है, जिसके बाद सभी गाड़ियां फास्ट ट्रैक पर चलाई जा रही है। रेलवे ट्रैक पर भरे पानी को निकालने के लिए कई वाटर पंप लगाए गए हैं।

बारिश से रुकी थी विधानसभा की कार्यवाही: भारी बारिश की वजह से शुक्रवार को नागपुर में चल रहे महाराष्ट्र विधानसभा के मॉनसून सत्र को स्थगित करना पड़ा था। बारिश से परिसर में पानी भर आ गया था, जिस कारण बिजली सप्लाई बंद करनी पड़ी थी।