Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Maharashtra Vidhan Parishad Election Result Will Be Declared Today.

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव नतीजे: 6 में से 2 सीटें भाजपा, 2 शिवसेना और एक राकांपा को मिली

विधान परिषद में कुल 78 सदस्य हैं। 21 सदस्यों का कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - May 24, 2018, 05:19 PM IST

  • महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव नतीजे: 6 में से 2 सीटें भाजपा, 2 शिवसेना और एक राकांपा को मिली
    +1और स्लाइड देखें
    महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार है। पिछले चुनाव में उसने शिवसेना के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। अब दोनों पार्टियां अलग हो गई हैं। (फाइल)

    मुंबई. महाराष्ट्र विधान परिषद की 6 सीटों के लिए रिजल्ट गुरुवार को आ गए। भाजपा के खाते में दो, शिवसेना को दो और एनसीपी को एक सीट मिली है। एक सीट पर मतगणना जारी है। वैसे तो विधान परिषद के 21 सदस्यों का कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है। इसमें 5 सदस्यों का 21 जून और एक सदस्य का कार्यकाल 31 मई को खत्म होगा। इन्हीं, 6 सीटों पर 24 मई को मतदान हुआ था।

    सीटें जहां चुनाव हुए थे

    1) उस्मानाबाद, बीड और लातूर सीट:मतगणना जारी है
    2) रायगढ़, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग:इस सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सुनील तटकरे के बेटे अनिकेत तटकरे विजयी हुए हैं। उन्होंने शिवसेना के राजीव साबले को 306 मतों से हराया है। तटकरे को 620 वोट मिले हैं।

    3) नासिक: इस सीट पर शिवसेना ने बाजी मारी है। यहां शिवसेना के नरेंद्र दराडे 200 मतों से विजयी हुए हैं। उन्हें कुल 412 मत मिले।
    4) परभणी-हिंगोली: शिवसेना के विप्लव बाजोरिया जीते हैं। उन्हें कुल 256 वोट मिले। विप्लव ने कांग्रेस उम्मीदवार सुरेश देशमुख को 35 वोटों से हराया।

    5) अमरावती: इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार प्रवीण पोटे 458 मतों के साथ विजयी हुए हैं। इस सीट से कांग्रेस को सबसे बड़ी पराजय मिली है।
    6) वर्धा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली: यहां से भाजपा उम्मीदवार रामदास आंबटकर चुनाव जीतें हैं। उन्हें कुल 528 वोट मिले हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के इंद्रकुमार सराफ को 37 वोटों से हराया है। उन्हें 491 वोट मिले हैं।

    इनका कार्यकाल हो रहा समाप्त
    - एनसीपी के सदस्य जयंत जाधव (नासिक), एनसीपी के बाबा जानी दुर्रानी (परभणी-हिंगोली), कांग्रेस के दिलीप राव देशमुख (उस्मानाबाद, बीड और लातूर), BJP के प्रवीण पोटे पाटील (अमरावती) और मितेश भांगाडिया 21 जून को रिटायर हो रहे हैं, जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अनिल तटकरे (रायगढ़, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग) का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है।


    किस पार्टी के पास कितनी सीटें?
    - महाराष्ट्र विधान परिषद में कुल: 78 सीटें

    - एनसीपी: 21 सदस्य

    - कांग्रेस: 19

    - बीजेपी: 18

    - शिवसेना: 11

    - पीआरपी और लोकभारती के 1-1 सदस्य हैं। विधान परिषद में सभापति पद एनसीपी और उपसभापति पद कांग्रेस के पास है।

  • महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव नतीजे: 6 में से 2 सीटें भाजपा, 2 शिवसेना और एक राकांपा को मिली
    +1और स्लाइड देखें
    पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा की 122, शिवसेना 63, राकांपा 41 और कांग्रेस को 42 सीट मिली थीं। अन्य के खाते में 20 सीटें गई थीं। (फाइल)
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×