--Advertisement--

मुंबई में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट; बीएमसी ने छुट्टियां रद्द कीं, 5 तटीय इलाकों में नौसेना तैनात

बारिश की संभावना को देखते हुए ऐहतियातन एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात किया गया है।

Dainik Bhaskar

Jun 07, 2018, 05:05 PM IST

  • मुंबई की लाइफ लाइन लोकल पर भी असर दिखा। सेंट्रल, वेस्टर्न और हार्बर लाइन पर ट्रेनें रुक-रुक कर चलीं।
  • कुछ इलाकों में बेस्ट बस सर्विस बंद रही। कई इलाकों में सड़कों पर पानी भरने के ट्रैफिक जाम हो गया।

मुंबई. 24 घंटे से रुक-रुककर जारी बारिश की वजह से गुरुवार को कई इलाकों में पानी भर गया। मुंबई लोकल और बस सर्विस पर भी इसका असर पड़ा। कई जगह ट्रैफिक भी जाम हुआ। मौसम विभाग ने कहा कि ये प्री मानसून बारिश है। विभाग ने अगले 48 से 72 घंटों के भीतर मानसून के मुंबई पहुंचने की उम्मीद जताई है। हालांकि, अगले 2 दिन मुंबई, कोंकण, गोवा और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। अलर्ट के बाद बृहृन्‍मुंबई महानगरपाल‍िका (बीएमसी) ने अफसरों- कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दीं। मलाड, कोलाबा, वर्ली, घाटकोपर, ट्रॉम्बे और मलाड में नौसेना तैनात की गई है।

गोवा पहुंचा मानसून

- मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा, "मानसून गोवा पहुंच चुका है। अगले 24 घंटे में ये दक्षिण महाराष्ट्र और कोंकण पहुंचेगा। 48 से 72 घंटों के भीतर इसके मुंबई पहुंचने की संभावना है। 8 और 9 जून को भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 10 जून से बारिश की तीव्रता में कमी आएगी।"

फ्लाइट डायवर्ट, मुंबई के 18 इलाकों में भरा पानी

- पिछले 24 घंटों से कोलाबा, विले पार्ले, लोअर परेल और सांताक्रूज इलाके समेत मुंबई और आसपास के उपनगरों में रुक-रुककर कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है।

- बारिश के चलते लंदन से आ रही जेट एयरवेज की एक फ्लाइट को अहमदाबाद डाइवर्ट करना पड़ा है।

- दादर, लोअर परेल, कफ परेड, बांद्रा, बोरीवली, अंधेरी, वर्ली, जोगेश्वरी, विक्रोली, दादर, एलफिस्टन, कुर्ल, अंधेरी, खार वेस्ट, घाटकोपर, सायन और हिंदमाता इलाकों में पानी भरने से ट्रैफिक जाम हो गया।

प्रशासन अलर्ट: बीएमसी ने कर्मचारियों और अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। सभी को अलर्ट पर रखा गया है। एनडीआरएफ, नेवी और अग्निशमन विभाग भी अलर्ट हैं। सभी वार्डों में स्कूलों को 24 घंटे खुले रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल शेल्टर की तरह किया जा सके।

मानसून सीजन में 8 हाई टाइड आ सकते हैं

- मानसून के दौरान इस साल मुंबई में 8 बड़े हाई टाइड आ सकते हैं। बीएमसी आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, 2 हाई टाइड जून, 3 जुलाई, 2 अगस्त, और 1 सितंबर में आने की आशंका है। विशेषज्ञों का कहना है कि हाई टाइड के दौरान तेज बारिश हुई, तो मुसीबत बढ़ सकती है।

2005 में मुंबई की बारिश ने तोड़ा था रिकॉर्ड, 409 लोगों की जान गई थी

- 26 जुलाई 2005 को दोपहर दो बजे से अगले दिन सुबह 8:30 बजे तक बारिश हुई थी। इस दौरान मुंबई में 944 मिलीमीटर पानी बरसा था। इस दौरान 409 लोगों की जान गई थी।

- मौसम विभाग ने कहा है कि इस बार 2005 जैसे हालात बनेंगे, या नहीं.. ये अभी नहीं कहा जा सकता। लेकिन, हम पहले से तैयार हैं।

मध्य प्रदेश में बिजली गिरने से 7 की मौत
- मध्य प्रदेश के रीवा, सतना और सीधी में बुधवार रात बारिश के दौरान बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 9 लोग इसकी चपेट में आकर झुलस गए। मरने वालों में एक दंपति और दादा-पोते शामिल हैं। एक अन्य घटना में सेंधवा के पानसेमल में बारिश के बाद दीवार गिरने से दादा और एक साल की पोती की मौत हो गई।

मुंबई में पिछले 24 घंटों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मुंबई में पिछले 24 घंटों से रुक-रुककर बारिश हो रही है।
अगले 2 दिन तक मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अगले 2 दिन तक मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
26 जुलाई 2005 को मुंबई में हुई भीषण बारिश में 409 लोगों की मौत हो गई थी। 26 जुलाई 2005 को मुंबई में हुई भीषण बारिश में 409 लोगों की मौत हो गई थी।
X
मुंबई में पिछले 24 घंटों से रुक-रुककर बारिश हो रही है।मुंबई में पिछले 24 घंटों से रुक-रुककर बारिश हो रही है।
अगले 2 दिन तक मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।अगले 2 दिन तक मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
26 जुलाई 2005 को मुंबई में हुई भीषण बारिश में 409 लोगों की मौत हो गई थी।26 जुलाई 2005 को मुंबई में हुई भीषण बारिश में 409 लोगों की मौत हो गई थी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended