न्यूज़

--Advertisement--

गोवा पहुंचा मानसून, भारी बारिश की आशंका के बाद सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार को गोवा में भारी बारिश की आशंका व्यक्त करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

Dainik Bhaskar

Jun 08, 2018, 12:12 PM IST
मौसम विभाग में शुक्रवार को पूरे गोवा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग में शुक्रवार को पूरे गोवा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

पणजी. दक्षिण पश्चिम मानसून ने आधे गोवा को कवर कर लिया है। जिसके बाद यहां गुरुवार को पूरे दिन जोरदार बारिश हुई। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी भारी बारिश की आशंका व्यक्त करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। लोगों को बीच पर न जाने की सलाह दी गई है। वहीं प्री मानसून रेन आज फिर मुंबईवासियों को परेशान कर सकती है। यहां भी तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से दी गई है।

आज पूरे गोवा को कवर करेगा मानसून
- पणजी मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को मानसून पूरे गोवा को कवर करते हुए महाराष्ट्र को टच कर सकता है।
- जिसके बाद शुक्रवार को भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है।
- आईएमडी, पणजी के डायरेक्टर एमएल साहू ने बताया,"मानसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) ने कर्नाटक से निकलकर दक्षिण गोवा तक पहुंच गया है। शुक्रवार को यह पूरे गोवा को कवर कर लेगा।"

गोवा में कहां, कितनी हुई बारिश
- मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को(बुधवार सुबह 8 बजे से गुरुवार सुबह 8 बजे तक) गोवा के कैनाकोना में 73.6 मिमी,डाबोलिम में 24.8 मिमी, ओल्ड गोवा में 14.6 मिमी, सनगेम में 12.7 मिमी, मोरमुगाओ में 12.2 मिमी, पोंडा में 10.2 मिमी बारिश हुई है।
- आईएमडी पणजी के मुताबिक, गोवा में शनिवार और रविवार को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

- मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण- पश्चिम मानसून के स्थिति अनुकूल है, जिसकी वजह से वो अपना सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है।

मुंबई में भी 48 घंटे में पहुंचेगा मानसून
- मुंबई में मॉनसून अभी पहुंचा नहीं, लेकिन गुरुवार तड़के से जारी बारिश से दादर स्थित हिंदमाता समेत मुंबई के कई निचले इलाकों में पानी भर गया।
- इससे मुंबईवासियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।इन सबके बीच चैंबूर में नाले में बहने से एक बच्चे की मौत हो गई।
- बीएमसी आपदा प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार को शहर में 26 एमएम, पश्चिमी उपरनगर में 19 एमएम और पूर्वी उपनगर में 12 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

- मौसम विभाग (पश्चिम भारत) के उप-महानिदेशक के.एस. होसलिकर ने बताया, "मॉनसून गोवा पहुंच गया है। यह 48 घंटों में मुंबई में दस्तक देगा। इस दौरान मुंबई में भारी बारिश होगी।"

बीएमसी अधिकारियों की छुट्टियां निरस्त
- भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर बीएमसी अधिकारियों की शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी निरस्त कर दी गई हैं। सभी वॉर्ड अधिकारियों को 9 से 11 जून तक बीएमसी मुख्यालय में मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है।

देश के इन हिस्सों में भी हो सकती है भारी बारिश
- मौसम विभाग की माने तो केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण क्षेत्र और गोवा में आज से बारिश में तेजी आएगी, विभाग ने दस जून के बाद इन इलाकों में बाढ़ की आशंका जाहिर की है।

- केंद्र सरकार ने देश के पश्चिमी तट पर स्थित पांच राज्यों- केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात को आगाह किया है कि इस हफ्ते होने वाली भारी बारिश के कारण ‘अचानक से बाढ़’ आ सकती है और पश्चिमी घाट से निकलने वाली नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है।
- जल संसाधन मंत्रालय ने एक निर्देश में कहा कि मौसम विभाग के एक अनुमान के मुताबिक सात से 12 जून के बीच कुछ जगहों पर ‘भारी से भीषण बारिश’ और कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के दूरदराज के इलाकों में ‘अति भीषण बारिश’ हो सकती है।

मुंबई में गुरुवार को हुई बारिश के चलते शहर के निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया। मुंबई में गुरुवार को हुई बारिश के चलते शहर के निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया।
X
मौसम विभाग में शुक्रवार को पूरे गोवा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।मौसम विभाग में शुक्रवार को पूरे गोवा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
मुंबई में गुरुवार को हुई बारिश के चलते शहर के निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया।मुंबई में गुरुवार को हुई बारिश के चलते शहर के निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया।
Click to listen..