Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Mumbai Home Buyers In New Buildings Will Get Property Tax Bills Separately

सोसाइटी की जगह अब मुंबई में व्यक्तिगत आएगा हाउस टैक्स, शुरू में मिलेगा डिस्काउंट

अब तक सोसाइटी के नाम पर सभी सदस्यों का बिल आता रहा है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 13, 2018, 03:18 PM IST

  • सोसाइटी की जगह अब मुंबई में व्यक्तिगत आएगा हाउस टैक्स, शुरू में मिलेगा डिस्काउंट
    +1और स्लाइड देखें
    हाउस टैक्स को लेकर नया नियम एक अप्रैल 2018 से लागू किया जा रहा है।

    मुंबई.प्रॉपर्टी टैक्स को लेकर सोसायटियों में होने वाला झगड़ा अब खत्म हो जाएगा। अब 1 अप्रैल के बाद से ओसी प्राप्त करने वाली सभी नई बिल्डिंगों के प्रत्येक घर को अलग-अलग प्रॉपर्टी टैक्स बिल मिलेगा। अब तक सोसाइटी के नाम पर सभी सदस्यों का बिल आता रहा है। नई व्यवस्था के तहत जल्द टैक्स भरकर लोग 'अर्ली बर्ड डिस्काउंट' का भी लाभ अपनी सुविधानुसार ले सकेंगे।

    सोसाइटी और लोगों को होगा फायदा

    - कई बार सोसाइटी के अधिकांश सदस्य समय पर प्रॉपर्टी टैक्स जमा कर देते हैं, लेकिन कुछ सदस्यों की ओर से पैसे जमा करने में लेट-लतीफी होती है, जिसका खामियाजा पूरी सोसाइटी को भुगतना पड़ता है।
    - नई बिल्डिंग में कई बार इसे लेकर भी विवाद होता है कि बिल्डर टैक्स भरेगा या सदस्यों को भरना होगा। नई व्यवस्था के तहत जब तक घर की बिक्री नहीं हुई है, तब तक का प्रॉपर्टी टैक्स बिल्डर भरेगा और घर बिक्री के बाद मालिक को भरना होगा।
    - सोसाइटी कैंपस में स्थित अन्य सभी के उपयोगिता वाली की सुविधाओं का प्रॉपर्टी टैक्स सोसाइटी बनी होगी तो उसके नाम पर और ऐसा न होने पर बिल्डर के नाम पर भेजा जाएगा।

    फोन से भर सकेंगे बिल
    - लोग ऑनलाइन बीएमसी की वेबसाइट पर जाकर प्रॉपर्टी टैक्स (नया) में यूआईडी नंबर डालकर पैसे भर सकते हैं। हर बिल्डिंग का यूआईडी नंबर सोसाइटी परिसर में दर्ज होता है, जिसके आगे आपको अपना फ्लैट नंबर लिखना होगा।
    - इसके अलावा, एंड्रायड फोन से भी बिल भरा जा सकता है। घर खरीदते समय उस प्रॉपर्टी पर कितना प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है, इसकी जांच भी लोग महज एक क्लिक पर यूआईडी नंबर डालकर कर पाएंगे।

    पुरानी सोसाइटी को भी सुविधा
    - यदि आपकी सोसाइटी पुरानी है तो भी आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आपको सोसाइटी के एनओसी के साथ बीएमसी में निवेदन करना होगा, जिसके बाद बीएमसी सभी सदस्यों के नाम पर अलग बिल देगी।
    - अभी 1.42 लाख सोसायटियां इसका लाभ उठा रही हैं। इस बारे में अतिरिक्त महानगरपालिका, आयुक्त बीएमसी डॉ संजय मुखर्जी ने कहा, 'लोग लंबे समय से सभी घरों को अलग प्रॉपर्टी टैक्स बिल देने की मांग कर रहे थे। हम अब नई इमारतों में यह व्यवस्था लागू कर रहे हैं।'

  • सोसाइटी की जगह अब मुंबई में व्यक्तिगत आएगा हाउस टैक्स, शुरू में मिलेगा डिस्काउंट
    +1और स्लाइड देखें
    सही समय पर टैक्स जमा करने वालों को भारी डिस्काउंट भी दिया जाएगा।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×