--Advertisement--

प्री मानसून रेन से बेहाल हुई मुंबई, एक की मौत कई घायल

मुंबई से सटे भिवंडी में दीवार गिरने से एक की मौत हो गई है तो वहीं करीब पांच लोग घायल हो गए हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 05, 2018, 08:42 AM IST
मुंबई के कई इलाकों में मंगलवार मुंबई के कई इलाकों में मंगलवार

  • मानसून दक्षिण के करीब सभी राज्यों, बंगाल की खाड़ी, असम और अरुणाचल प्रदेश में पहुंच गया है
  • मानसून ने इस बार तय वक्त से 3 दिन पहले 29 मई को ही केरल में दस्तक दे दी थी

मुंबई. मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के मंगलवार और बुधवार के बीच (6 जून तक) महाराष्ट्र और गोवा पहुंचने की उम्मीद जताई थी। इससे पहले ही मुंबई समेत राज्य के कई इलाकों देर रात प्री-मानसून बारिश हुई। जो अभी भी रुक-रुककर जारी है। मुंबई में पिछले 24 घंटे में करीब 46 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इससे शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। मुंबई से सटे भिवंडी में दीवार गिरने से एक की मौत हो गई है तो वहीं करीब पांच लोग घायल हो गए हैं। तेज हवा और भारी बारिश का असर फ्लाइट ऑपरेशन पर भी पड़ा। 18 उड़ानों को डायवर्ट किया गया। उधर, रत्नागिरी में 170 मिमी बारिश दर्ज की गई।

सांताक्रूज में 46.4 मिली बारिश दर्ज की गई
- सोमवार को मुंबई में तीन घंटे हुई भारी बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया। मौसम विभाग के मुताबिक, 5.30 से 8.30 बजे तक सांताक्रूज में 46.4, कोलाबा में 9 , दहिसर में 43, धारावी में 39, वडाला में 35 और भायखला में 33 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

भारी बारिश से 39 पेड़ गिरे, एक महिला जख्मी
- बारिश के साथ तेज हवा चलने से शहर के कई इलाकों और उप नगरों में 39 जगह पेड़ गिरने की शिकायत मिली। मलाड में पेड़ गिरने से एक महिला जख्मी हो गई। उसे आईसीयू में भर्ती किया गया है।

18 उड़ानों को डायवर्ट किया गया
- तेज हवा और भारी बारिश का असर मुंबई आने वाली फ्लाइट पर भी देखने को मिला। यहां आने वाली 18 उड़ानों को अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया। वहीं, 45 मिनट तक मुंबई एयरपोर्ट पर एयरट्रैफिक प्रभावित रहा। हालांकि, कोई फ्लाइट कैंसल नहीं हुई।

पहली बारिश से रेल हुई डिरेल
- बारिश के बीच हार्बर रेलवे रुट पर बेलापुर से नेरुल के बीच ओवरहेड वायर टूटने के कारण रेल यातायात सेवा ठप हो गया। पश्चिम रेलवे की ट्रेनें भी विलंब से चलीं। पश्चिम रेलवे के विले पारले और अंधेरी स्टेशनों के बीच कुछ समस्या होने के कारण 9 ट्रेनें डायवर्ट की गईं। सूत्रों के अनुसार ट्रैक पर पेड़ गिरने के कारण ऐसा किया गया।

आज इन राज्यों में अलर्ट

- मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि सोमवार को मध्य प्रदेश, प. बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र के विदर्भ-काेंकण, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, अंदरूनी कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

- यूपी के रामपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, बिजनौर, देवरिया और बलिया समेत कुछ जिलों में आंधी-तूफान का अलर्ट है। साथ ही तेलंगाना के दक्षिणी जिलों में अगले 48 घंटे के अंदर बारिश हो सकती है। एक दो जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

- बता दें कि मानसून इस बार तय वक्त से 3 दिन पहले 29 मई को केरल में दस्तक दे चुका है।

X
मुंबई के कई इलाकों में मंगलवारमुंबई के कई इलाकों में मंगलवार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..