--Advertisement--

पुणे / देश में पहली बार जिला और सत्र अदालत में शुरू होगी ई पेमेंट की सुविधा



Pune court is first in India to get facility of e-payment
X
Pune court is first in India to get facility of e-payment

  • कार्ड पेमेंट के लिए कोर्ट परिसर में पीओएस मशीन इन्सटॉल होगी
  • इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से करार किया गया है 

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 03:42 PM IST

पुणे. डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए 15 दिसंबर से पुणे जिला और और सत्र न्यायालय में ई-पेमेंट सुविधा शुरू होने जा रही है। इसका उद्देश्य लेन-देन में पारदर्शिता लाना है। पुणे जिला और सत्र न्यायालय ई-पेमेंट की सुविधा लॉन्च करने वाली देश की पहली अदालत है। इसमें वकील और याचिकाकर्ता या मुवक्किल कोर्ट से संबंधित कामकाज के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। पेमेंट सुविधा नजारत ऑफिस में उपलब्ध होगी। 

 

इन चीजों का होगा ऑनलाइन भुगतान: ई पेमेंट https://pay.ecourts.gov.in/epay/ लिंक पर उपलब्ध रहेगी। इससे कोर्ट फीस, जुर्माना, जुडिशल डिपॉजिट, रेंट, मेन्टेनेंस, आदि पे किया जा सकता है। 

 

2000 के ट्रांजेक्शन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज: 2,000 रुपये तक के ट्रांजैक्शन के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा, जबकि इससे ऊपर के ट्रांजैक्शन पर शुल्क देना होगा। इस भुगतान की एक रसीद भी दी जाएगी जिससे कोर्ट आने वाले लोगों को पता होगा कि उन्होंने किस मद के लिए कितना भुगतान किया है। फिलहाल इसे पाइलट प्रॉजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया जा रहा है। 

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से किया गया करार: ई पेमेंट को लेकर एसबीआई से करार किया गया है। वेबसाइट पर पेमेंट करने वाले शख्स को एक यूनीक केस नंबर रेकॉर्ड (सीएनआर) दिया जाएगा, जो मामला खत्म होने तक एक ही रहेगा। जिला प्रशासन कार्ड पेमेंट के लिए कोर्ट परिसर में पीओएस मशीन इन्सटॉल करेगा।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..