--Advertisement--

RSS मानहानि केस: भिवंडी कोर्ट में पेशी के लिए मुंबई पहुंचे राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आरएसएस पर लगाया था महात्मा गांधी की हत्या का आरोप।

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2018, 08:45 AM IST
राहुल के खिलाफ मानहानि का केस दायर करने वाले कुंटे का कहना है कि कांग्रेस नेता ने अपनी स्पीच के जरिए आरएसएस की इमेज को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। राहुल के खिलाफ मानहानि का केस दायर करने वाले कुंटे का कहना है कि कांग्रेस नेता ने अपनी स्पीच के जरिए आरएसएस की इमेज को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की।

  • राहुल ने 2014 में भिवंडी की एक रैली में आरएसएस को महात्मा गांधी की हत्या का दोषी ठहराया था
  • राहुल के खिलाफ मानहानि केस आरएसएस की भिवंडी यूनिट के सचिव राजेश कुंटे ने दायर किया था

मुंबई. आरएसएस मानहानि केस में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को ठाणे की भिवंडी कोर्ट में पेश हुए। कोर्ट ने उन्हें इस मामले में आईपीसी की धारा 499 और 500 (मानहानी) के तहत आरोपी माना। कोर्ट में सुनवाई के वक्त राहुल ने कहा- मैं बेकसूर हूं। बता दें कि राहुल ने आरएसएस पर महात्मा गांधी की हत्या का आरोप लगाया था। इसके बाद एक संघ कार्यकर्ता ने उनके खिलाफ मानहानि का केस दर्ज करवाया था।

15-20 लोगों की सरकार चल रही है

- कोर्ट से निकलकर राहुल ने कहा, "आज किसानों की स्थिति खराब है। आज 15-20 लोगों की सरकार चल रही है। रोजगार-किसानों की रक्षा के बारे में प्रधानमंत्री कुछ नहीं कहते। हम पर केस किए जा रहे हैं।'
- "पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर प्रधानमंत्री कुछ नहीं कहते। मेरे ऊपर कितने भी आरोप लगें मुझे फर्क नहीं पड़ता है। यह मेरी विचारधारा की लड़ाई है।"

भाषण के दौरान मानहानि करने का आरोप
- राहुल पर मार्च 2014 में महाराष्ट्र के भिवंडी में एक चुनावी रैली में भाषण के दौरान आरएसएस की मानहानि करने का आरोप है।
- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल ने अपनी स्पीच में 1948 में हुई महात्मा गांधी की हत्या के लिए आरएसएस को दोषी ठहराया था।
- राहुल के खिलाफ यह केस आरएसएस की भिवंडी इकाई के सचिव राजेश कुंटे ने दायर किया था।

आरएसएस का क्या कहना है?

- इससे पहले सुनवाई के दौरान आरएसएस के वकील ने कहा था कि राहुल गांधी के खिलाफ केस वापस लिया जा सकता है। उन्होंने कहा इसके लिए उन्हें सार्वजनिक रूप से मानना होगा कि उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या के लिए एक संस्थान के रूप में आरएसएस को दोषी नहीं ठहराया था।

मुंबई में बूथ श्रमिकों और 1000 ऑटो वालों से मिलेंगे

- राहुल मंगलवार को ही यहां गोरेगांव के बॉम्बे प्रदर्शनी केंद्र में कांग्रेस के बूथ स्तर के 15 हजार श्रमिकों से सीधे बात करेंगे। वह शहर के एक हजार ऑटो रिक्शा चालकों से भी बात करेंगे। वे अपने ऑटो के साथ राहुल का स्वागत करने पहुंचेंगे।

RSS defamation case update: rahul appear before bhiwandi court today.
X
राहुल के खिलाफ मानहानि का केस दायर करने वाले कुंटे का कहना है कि कांग्रेस नेता ने अपनी स्पीच के जरिए आरएसएस की इमेज को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की।राहुल के खिलाफ मानहानि का केस दायर करने वाले कुंटे का कहना है कि कांग्रेस नेता ने अपनी स्पीच के जरिए आरएसएस की इमेज को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की।
RSS defamation case update: rahul appear before bhiwandi court today.
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..