--Advertisement--

ममता कुलकर्णी की 20 करोड़ की प्रॉपर्टी होगी जब्त, एनडीपीएस कोर्ट का फैसला

इस रैकेट का मुख्य सूत्रधार एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी और उनके पति विक्की गोस्वामी को बनाया गया था।

Dainik Bhaskar

Apr 26, 2018, 03:09 PM IST
एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी। एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी।

मुंबई. ठाणे की एनडीपीएस स्पेशल कोर्ट ने एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी की मुंबई स्थित 20 करोड़ की संपत्ति को कुर्क करने का आदेश दिया है। इनमें मुंबई के लोखंडवाला, वर्सोवा के दो फ्लैट और जुहू का एक बंगला शामिल है। साल 2016 में ठाणे पुलिस की नारकोटिक्स सेल ने 2 हजार करोड़ रुपये के ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया था। इस रैकेट का मुख्य सूत्रधार एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी और उनके पति विक्की गोस्वामी को बनाया गया था।

कोर्ट ने इसलिए दिया जब्त करने का आदेश

- एनडीपीएस की विशेष कोर्ट के न्यायाधीश एच. एम. पटवर्धन ने मादक पदार्थ गिरोह अधिनियम के तहत ममता कुलकर्णी को कोर्ट में बार-बार बुलाने के बावजूद हाजिर नहीं होने पर यह आदेश दिया है।
- इससे पहले कोर्ट ने एक्ट्रेस के मुंबई के अलग-अलग इलाकों में बने बने तीन आलीशान फ्लैट्स को कुर्क करने का आदेश दिया था। ये थ्री बीएचके फ्लैट मुंबई के वर्सोवा इलाके की स्काय इनक्लेव इमारत की पहली, दूसरी और सातवीं मंजिल पर स्थित थे।

पहले हो चुकी है फरार घोषित
- साल 2017 में कई बार समन भेजे जाने के बावजूद कोर्ट में हाजिर न होने के चलते अदालत ने ममता को फरार घोषित कर दिया था।
- नियम के अनुसार, फरार आरोपी की गिरफ्तारी तक देश में स्थित उसकी संपत्ति जब्त कर ली जाती है। इस मामले में जल्द ही जब्ती की कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी।
- जब्ती के बाद ममता और विकी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी करने की प्रक्रिया में भी तेजी आएगी।


केन्या में है ममता कुलकर्णी?
- ठाणे पुलिस के मुताबिक, ममता कुलकर्णी और विक्की गोस्वामी इस समय अफ्रीका में केन्या में रह रहे हैं। दोनों खुद को पति-पत्नी बताते हैं।
- पिछले साल छह जून को ठाणे अदालत ने गोस्वामी और कुलकर्णी को भगोड़ा घोषित कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने अदालत से अभिनेत्री की संपत्तियों को कुर्क करने की अपील की।

ऐसे हुआ था 2000 करोड़ के ड्रग रैकेट का भंडाफोड़
- ठाणे पुलिस ने अप्रैल 2016 में महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में स्थित एवान लाइफसाइंसेज लिमिटेड के परिसर में छापेमारी की थी, जिसमें करीब 2,000 करोड़ रुपये के मूल्य वाली 18.5 टन इफेड्रिन जब्त की गई, जिसके बाद इस मादक पदार्थ गिरोह का भंडाफोड़ हुआ था।
- पुलिस के मुताबिक इफेड्रिन नियंत्रित मादक पदार्थ है, जिसे कथित तौर पर एवान लाइफसाइंसेस की सोलापुर इकाई से हटाया जा रहा था और प्रसंस्करण के बाद इसे विदेश भेजा गया था।
- एफेड्राइन पाउडर का उपयोग सूंघ कर नशा करने के लिए किया जाता है और पार्टियों में लोकप्रिय मादक पदार्थ मेथेम्फेटामाइन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है।


तीन दिन पहले गोरखपुर से गिरफ्तार हुए थे तीन ड्रग तस्कर
- यूपी एसटीएफ ने सोमवार को गोरखपुर रेलवे स्टेशन से तीन ड्रग्स सप्लायर्स को अरेस्ट किया था। जांच में सामने आया कि तीनों का संबंध विक्की गोस्वामी से है।
- तस्करों के मुताबिक, गिरोह खाड़ी देशों से मादक पदार्थों की खेप लेकर भारत के अलग-अलग राज्यों एवं नेपाल राष्ट्र के पोखरा और काठमांडू में विदेशी सैलानियों को सप्लाई करते थे।
- इनके पास से 400 ग्राम हीरोइन, 200 ग्राम अल्प्राजोन, 300 ग्राम नाइट्रोजेपाम, 3 मोबाइल, 2 आधार, टाटा इंडिगो कार, 5310 भारतीय मुद्रा और 1535 नेपाली मुद्रा बरामद की गई है। 2 आरोपी महराजगंज और एक दिल्ली का रहने वाला है।
- गैंग के सरगना सोहन गुप्ता के मुताबिक, यूपी के शाहजहांपुर से तस्करी के जरिए नशे की खेप आती थी। मादक तस्करी के मामले में गैंग का सरगना पहले भी जेल जा चुका है।

अरेस्ट हो चुका है विकी
- बता दें कि विकी को ड्रग तस्करी के आरोप में अमेरिका की रिक्वेस्ट पर नवंबर 2014 में केन्या के मोंबासा से गिरफ्तार किया गया था। उसके तीन और साथी बक्ताश अकाशा, इब्राहिम अकाशा और एक पाकिस्तानी गुलाम हुसैन भी अरेस्ट किए गए थे।

ममता ने खुद को बताया था बेगुनाह

- बता दें कि पिछले साल सितंबर में ममता के वकीलों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनका रिकॉर्डेड बयान वाला वीडियो प्ले कर उन्हें बेगुनाह बताया था। वीडियो में ममता ने कहा था कि वो इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन का सम्मान करती हैं।
- हालांकि, उनका कहना था कि उन्हें ठाणे पुलिस और अमेरिका के ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन पर भरोसा नहीं है। दोनों ने उन्हें झूठी साजिश रचकर फंसाया है।

पिछले साल दिया था TV पर इंटरव्यू
- ममता का पिछले साल एक न्यूज चैनल पर इंटरव्यू रिलीज किया गया था। इसमें उन्होंने दावा किया था कि वो बीते 20 साल से आध्यात्मिक जिंदगी जी रही है। उनका कहना था कि उन्होंने दौलत और ऐशो-आराम से खुद को दूर कर लिया है, फिर ड्रग का बिजनेस क्यों करेंगी। उन्होंने कहा था कि उनके बैंक अकाउंट में सिर्फ 25 लाख रुपए हैं।

X
एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी।एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..