ट्रैफिक नियम पालन के लिए आईपीएस ने किया अनोखा प्रयोग, ट्विटर पर पूछा-सिर्फ चार मिनट बचाने के लिए बनेंगे अपराधी? / ट्रैफिक नियम पालन के लिए आईपीएस ने किया अनोखा प्रयोग, ट्विटर पर पूछा-सिर्फ चार मिनट बचाने के लिए बनेंगे अपराधी?

Dainikbhaskar.com

Sep 06, 2018, 03:33 PM IST

ट्विटर पर अब तक इसे 8 हजार से ज्यादा लोग रीट्वीट और 18 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं।

Traffic police officer experiment goes viral on social media.

पुणे. ट्रैफिक नियमों के पालन को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए पुणे की डीसीपी (ट्रैफिक) तेजस्वी सातपुते ने एक अनोखा प्रयोग किया। उन्होंने दो बाइकर्स को एक ही कंपनी की दो बाइक्स देकर शहर के कात्रज से शिवाजीनगर इलाके में भेजा। एक ने सभी ट्रैफिक नियम का पालन किया और एक कैसे भी नियम तोड़ते हुए किसी तरह शिवाजीनगर पहुंचा। दोनों के बीच सिर्फ 4 मिनट का अंतर था। इस कहानी को ट्विटर पर शेयर कर तेजस्वी ने लिखा,"क्या सिर्फ चार मिनट बचाने के लिए आप अपराधी बनेंगे।"

लोगों से पूछा-क्या सिर्फ चार मिनट के लिए जिंदगी खतरे में डालना सही है: तेजस्वी 2012 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं। उन्होंने पिछले महीने ही पुणे की ट्रैफिक डीसीपी के तौर पर जॉइन किया है। ट्विटर पर तेजस्वी ने लिखा कि दोनों बाइकर्स ने तकरीबन 10 से 11 किलोमीटर का सफर तय किया। एक ने रास्ते में सभी ट्रैफिक नियमों का पालन किया, वहीं दूसरा बाइकर अपने हिसाब से नियम तोड़ते हुए शिवाजीनगर पहुंचा। तेजस्वी ने ट्वीट कर लोगों से पूछा है कि क्या सिर्फ चार मिनट के लिए अपनी जिंदगी को खतरे में डालना ठीक है?

इसलिए किया यह प्रयोग: तेजस्वी बताया कि उनका उद्देश्य शहर की सबसे व्यस्त सड़कों में से एक सड़क पर यह प्रयोग करके समझना था कि आखिर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करनेवालों को कितना फायदा होता है। तेजस्वी ने कहा कि सिर्फ चंद मिनट बचाने के लिए एक व्यक्ति सैकड़ों लोगों को न सिर्फ लेट करता है, बल्कि अपराधी भी बन जाता है। उन्होंने कहा कि डर की वजह से नियमों का पालन कराया जा सकता है लेकिन बेहतर यही है कि लोग इस बात को समझें कि ये नियम उनकी सुरक्षा के लिए हैं।

जमकर हो रही है तारीफ: तेजस्वी के इस प्रयास की सोशल मीडिया में जमकर तारीफ हो रही है। ट्विटर पर अब तक इसे 8 हजार से ज्यादा लोग रीट्वीट और 18 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं। लोग इस कहानी को शेयर करते हुए ट्रैफिक नियम को मानने की बात कह रहे हैं।

X
Traffic police officer experiment goes viral on social media.
COMMENT