• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Agar
  • स्कूली बसों में हर बच्चा सीट बेल्ट बांधकर बैठेगा
--Advertisement--

स्कूली बसों में हर बच्चा सीट बेल्ट बांधकर बैठेगा

Dainik Bhaskar

Mar 11, 2018, 05:10 AM IST

Agar News - भास्कर संवाददाता | आगर मालवा बसों में सफर करने वाले स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए अब स्कूली शिक्षा विभाग ने एक...

स्कूली बसों में हर बच्चा सीट बेल्ट बांधकर बैठेगा
भास्कर संवाददाता | आगर मालवा

बसों में सफर करने वाले स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए अब स्कूली शिक्षा विभाग ने एक नया फरमान जारी किया है। आने वाले दिनों में बसों की हर सीट पर बैठने वाले बच्चे के लिए सीट बेल्ट बस मालिकों को लगवाने होंगे ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना के समय बच्चे सुरक्षित रहें। इस प्रकार का आदेश 8 मार्च को लोकशिक्षण संचालनालय द्वारा जारी भी कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार स्कूली बसों में बच्चे काफी असुरक्षित रहते है। बसों की तेज रफ्तार के कारण कभी-कभार ब्रेक तेजी से लगाने के कारण बच्चे सीटों पर से असंतुलित हो जाते हैं। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए ही मुख्यमंत्री के निर्देश पर लोक शिक्षण संचालनालय ने स्कूली बसों की सीटों पर बच्चों के लिए सीट बेल्ट लगवाने के निर्देश दिए है। साथ ही स्टॉफ व ड्राइवर को भी सीट बेल्ट लगाकर ही बस को चलाना होगा। जिला शिक्षा अधिकारी को जारी इस आदेश में चालकों के प्रशिक्षण व ड्राइविंग टेस्ट से लेकर अन्य बातों पर विशेष जोर देने की बात कही गई है।

पुलिस को देना होगी वाहनों की जानकारी

स्कूली बसों की संपूर्ण जानकारी शिक्षा विभाग, परिवहन विभाग सहित पुलिस को देना होगी। वहीं इन बसों में नियमानुसार सभी मापदंड पूरे करने होंगे जानकारी रहने पर समय-समय पर पुलिस द्वारा इन वाहनों की जांच की जाएगी।

आदेश

लोक शिक्षण संचालनालय ने स्कूल बसों के लिए जारी किए आदेश

परिवहन विभाग द्वारा चलाया जाएगा अभियान

संबंधित स्कूलों द्वारा स्कूली बसों के चालकों का परिवहन विभाग से समन्वय कर विशेष प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा और समय-समय पर चालक का ड्राइविंग टेस्ट करवाया जाएगा। वहीं वाहनों का मापदंडों के अनुरूप संचालन हो सके व इसमें पालकों की सहभागिता सुनिश्चित हो सके, इसके लिए प्रत्येक शैक्षणिक संस्था स्तर पर एक समिति भी बनाई जाएगी।

आदेश अभी देखा नहीं है


X
स्कूली बसों में हर बच्चा सीट बेल्ट बांधकर बैठेगा
Astrology

Recommended

Click to listen..