--Advertisement--

जल्द शुरू होगा 90 लाख रुपए से डिस्ट्रीब्यूशन लाइन डालने का काम

भास्कर संवाददाता | आगर मालवा शहरवासियों कोे अच्छे प्रेशर से साफ स्वच्छ पानी जल्द मिलने लगेगा। क्योंकि नगर में...

Dainik Bhaskar

Apr 15, 2018, 05:10 AM IST
जल्द शुरू होगा 90 लाख रुपए से डिस्ट्रीब्यूशन लाइन डालने का काम
भास्कर संवाददाता | आगर मालवा

शहरवासियों कोे अच्छे प्रेशर से साफ स्वच्छ पानी जल्द मिलने लगेगा। क्योंकि नगर में शीघ्र ही 90 लाख 74 हजार रुपए से डिस्ट्रीब्यूशन लाइन (जल वितरण नलिका) डालने का काम शुरू होने वाला है। इस काम की भोपाल से वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद नपा ने ठेकेदार से अनुबंध कर लिया है। कुछ अन्य औपचारिकता पूरी करने के बाद ठेकेदार लाइन डालने का काम शुरू कर देगा।

शहर में 11 हजार 300 मीटर लंबी डिस्ट्रीब्यूशन लाइन डालने का काम सन् 2009-10 के बाद ही शुरू होना था। तात्कालीन परिषद ने 14 करोड़ 61 लाख की यूआईडीएसएसएमटी की नल-जल योजना तब ही आरंभ हुई थी। टिल्लर बांध से पाइप लाइन के जरिए जो पानी शहर में बनी पानी की टंकियों में आ रहा है उसे घर-घर तक प्रेशर से इसी लाइन के जरिए पहुंचाया जाना था। उस समय यह काम 77 लाख में होना था, लेकिन अब यह काम 90 लाख 74 हजार से होगा। पाइप लाइन डालने के काम के लिए नपा पूर्व में 6 बार टेंडर बुला चुकी थी, लेकिन स्थिति यह रही कि कभी ठेकेदार ने रेट अधिक डाले तो, कोई ठेकेदार काम करने ही नहीं आया। जैसे-तैसे सातवीं बार नपा ने जनवरी में टेंडर बुलवाए, तो एक ही ठेकेदार निलेश खरे देवास ने टेंडर डाला। जिसके रेट ठीक होने के कारण उसकी दर स्वीकृत हो गई। नगर पालिका परिषद की 23 मई को हुई बैठक में डिस्ट्रीब्यूशन लाइन की दर स्वीकृत होने के बाद नपा ने नगरीय निकाय के आयुक्त से वित्तीय स्वीकृति लेने के लिए फाइल 25 मई को भोपाल भेजी थी, लेकिन 6 माह यह फाइल भोपाल में अटकी रही।

भोपाल से मंजूरी मिलने के बाद नपा ठेकेदार ने नपा से अनुबंध लिया है। कुछ अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ठेकेदार डिस्ट्रीब्यूशन लाइन डालने का काम शुरू कर देगा।शहर के बड़ा गवलीपुरा, एकता नगर, मालीखेड़ी रोड, मार्केंटिंग पेट्रोल पंप के सामने, दशहरा मैदान के पास, पाल रोड, राणी सती मंदिर रोड, अयोध्या बस्ती, कालका माता मंदिर क्षेत्र आदि ऐसे स्थान है जहां के रहवासियों को प्रेशर से पानी नहीं मिला पाता है तथा लाइन काफी पुरानी होने के कारण कई बार लीकेज हो जाती है। इस कारण साफ पानी भी नहीं मिल पाता।

विवेकानंद नगर (मास्टर काॅलोनी) की टंकी यहां भी डलेगी पाइप लाइन

पहले टंकियों के पास डाली जाएगी लाइन

नई डिस्ट्रीब्यूशन लाइन पहले पानी की टंकियों के पास डाली जाएगी। इनमें काशी बाई स्मारक के पास की टंकी, ईदगाह के पास तथा मास्टर काॅलोनी की टंकियां भी शामिल है। इसके बाद शहर के उन हिस्सों में लाइन डाली जाना है। जहां लाइन पुरानी हो चुकी है। लगभग शहर के आधे से अधिक भाग में यह लाइन डाली जाएगी। जहां 4 इंच लाइन है वहां 6 इंच तथा जहां 6 इंच है वहां 8 इंच लाइन डाली जाना है।

दूर हाेगी पानी की समस्या जल्द शुरू होगा काम


X
जल्द शुरू होगा 90 लाख रुपए से डिस्ट्रीब्यूशन लाइन डालने का काम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..