• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Amla News
  • पानी बचाने खेली तिलक होली,श्रद्धालुओं ने खरीदी मीठी गाठिया,मेले में रही धूम
--Advertisement--

पानी बचाने खेली तिलक होली,श्रद्धालुओं ने खरीदी मीठी गाठिया,मेले में रही धूम

नगर सहित अंचल में होली का त्योहार उल्लास भरे माहौल में मना। इस मौके पर दिनभर हुरियारों की टीम एक-दूसरे पर रंगों की...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 07:10 AM IST
नगर सहित अंचल में होली का त्योहार उल्लास भरे माहौल में मना। इस मौके पर दिनभर हुरियारों की टीम एक-दूसरे पर रंगों की बौछार करते हुए घूमी। लोगों ने शांतिपूर्ण माहौल में मिलजुलकर त्योहार मनाया। त्योहार को लेकर लोगों में खासा उत्साह था। जगह-जगह होलिका तैयार की गई थी। गुरुवार रात 8 बजे के बाद पूजा-अर्चना और फिर होलिका दहन का सिलसिला शुरू हो गया था। यह सिलसिला रविवार की सुबह तक चलता रहा। इसके बाद लोगों ने एक-दूसरे को तिलक लगाकर होली की बधाई दी।

मेले में हुई मेघनाद की पूजा, बांटा प्रसाद

शुक्रवार की शाम रतेड़ा रोड स्थित भवानी मंदिर के पास मेघनाद पूजा हुई। यहां लोगों ने मेले का आनंद भी लिया। पूजा-अर्चना के बाद लोगों ने त्योहार स्पेशल मिठाई, गाठियों का प्रसाद चढ़ाकर यहीं एक-दूसरे को प्रसाद बांटा।

पुलिस ने भी मनाई होली

शुक्रवार को क्षेत्र में पूरी तरह शांतिपूर्ण त्योहार मनाने के बाद शनिवार को पुलिसकर्मियों ने होली का त्योहार मनाया। इस अवसर पर पुलिसकर्मियों ने भी सिर्फ तिलक होली खेली।

दामजीपुरा| ग्राम पंचायत बोरकुंड में लगे मेघनाद मेले में इस साल भी आदिवासी समाज के लोगों ने परंपरा अनुसार आदिवासी गदली कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें क्षेत्र की विभिन्न टीमों ने रंगारंग प्रस्तुति देकर क्षेत्रवासियों का मन मोह लिया। कमेटी ने सभी टीमों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर क्षेत्रवासी अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित थे।

अनकाबाड़ी में मेघनाद मेले में रामसत्ता प्रतियोगिता हुई

रानीपुर| अनकाबाड़ी में मेघनाद मेले में राम सत्ता प्रतियोगिता हुई। जिलेभर की मंडलियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम सरपंच लक्ष्मी पति विनोद एवं ग्रामवासियों के सहयोग से हुआ। प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार ग्राम डांगवा को 31सौ रुपए, द्वितीय पुरस्कार चारगांव, तृतीय पुरस्कार मोकामा गांव, चौथा पुरस्कार जांगड़ा, पंचम पुरस्कार चारगांव की मंडली को दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विनोद उइके, रामजी यादव, उमेश यादव, रमेश यादव, प्यारेलाल, बबलू वरकड़े, धनु यादव, शहीद समिति के कार्यकर्ता का योगदान रहा। इसके बाद धुरेंडी पर्व पर रावण पुत्र मेघनाद का पूजन किया।

भौंरा में जमकर मना पर्व

भौंरा| रंगों का त्योहार होली भौंरा में हर्षोल्लास से मना। सुबह से ही बच्चों की टोली रंग लगाने में जुट गई। वहीं बड़े लोगों ने घर-घर जाकर तिलक होली मनाई। शाम को लायंस क्लब भौंरा के माध्यम से होली मिलन समारोह का आयोजन बजरंग मंदिर में किया। इसमें राज्य महिला आयोग की सदस्य गंगाबाई उइके अतिथि के रूप में मौजूद थीं। समारोह में सभी ने एक-दूसरे को तिलक लगाकर होली-धुरेंडी पर्व की बधाई दी। कार्यक्रम में गणमान्य नागरिक, क्लब के सदस्य, पदाधिकारी मौजूद थे।

व्यापारियों ने रंग- गुलाल से होली खेली, नाचे हुरियारे

आठनेर | नगर और क्षेत्र में होली का त्योहार उत्साह से मनाया। नगर में शुक्रवार और शनिवार को जमकर रंग- गुलाल से होली खेली। शुक्रवार को व्यापारी संघ ने सत्यम मार्केट में तिलक होली और फाग का कार्यक्रम किया। होली के गीतों पर व्यापारी जमकर झूमे।

जमकर नाचे हुरियारे

शनिवार को धुरेंडी मनाई। मेघनाद की पूजा के बाद आठनेर में होली खेलने की परंपरा है। युवाओं और बच्चों ने जमकर रंग- गुलाल उड़ाकर होली की खुशियां मनाई। होली के जुलूस में नगर परिषद अध्यक्ष सूरज राठौर, नगर के सभी पार्षद, जनप्रतिनिधि और युवा शामिल हुए और होली की बधाई दी। इस बार होली- धुरेंडी पर्व पर पानी की किल्लत को देखते हुए नागरिकों ने भी रंग के बजाए गुलाल का ज्यादा इस्तेमाल किया।

पानी की बचत, लगाया गुलाल

व्यापारियों ने इस बार गुलाल से होली खेली। मिलन समारोह भी हुआ। इस मौके पर व्यापारी संघ के अध्यक्ष भूषण जैन, राहुल जायसवाल मनोज जगताप, निखिल सोनी, राजू पिपरोले, नरेंद्र जैन, लखन लहरपुरे, एमआर बारस्कर सहित बड़ी संख्या में व्यापारी मौजूद रहे।