पानी की टंकी पर लगे मधुमक्खियों के 31 छत्ते, हो सकती है गंभीर घटना

Ashoknagar News - शहर में कई जगह पेड़ों पर भी लगे हैं कई छत्ते जाे मुसीबत बन सकते हैं शहर और क्षेत्र में मधुमक्खियों के काटने की...

Feb 21, 2020, 08:21 AM IST
Mungawali News - mp news 31 honeycomb of a bee on a water tank can be a serious incident

शहर में कई जगह पेड़ों पर भी लगे हैं कई छत्ते जाे मुसीबत बन सकते हैं

शहर और क्षेत्र में मधुमक्खियों के काटने की घटनाएं आए दिन हो रही हैं। इसके बाद भी शहर में मधुमक्खियों के अचानक हमले से बचाव के इंतजाम शहर में किसी विभाग के पास नहीं है। शहर में मधुमक्खियों के छत्ते पेड़ों, मकानों की छतों और ठंडी जगहों पर पाए जाते हैं। सरकारी बगीचा में जल प्रदाय योजना की पानी की टंकी पर बड़ी संख्या में मधुमक्खियों के छत्ते लगे हैं। इसके अलावा टंकी के पास लगे पेड़ों, इमली चौराहे के पास लगे पीपल के पेड़, नरसिंह मंदिर के पीछे बगीचे आदि स्थानों पर मधुमक्खियों के छत्ते लगे हैं। धुआं या अन्य कारण से यदि यह छत्ते भिनक जाएं तो कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है। मधुमक्खियों के काटने से हाल ही में वरखाना गांव में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। इसे पकड़ने के लिए किसी भी विभाग के पास कोई इंतजाम नहीं है।

पानी की टंकी पर लगे हैं 31 छत्ते : सरकारी बगीचा सिद्धेश्वर मंदिर के पास बनी नगर परिषद की जल प्रदाय योजना की टंकी पर करीब 30-31 मधुमक्खियों के छत्ते लगे हैं। टंकी पर इतनी अधिक संख्या में छत्ते लगे होने से स्थानीय रहवासी भयभीत रहते हैं। टंकी के पास ही शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय है। इसमें दो शिफ्टों लगती है। पहली शिफ्ट सुबह 7 से 12 में 418 और दूसरी शिफ्ट में 1009 छात्राएं अध्ययन कर रही है। इसके अलावा स्कूल स्टाफ और मध्यान्ह भोजन बनाने वाले रसोइया भी स्कूल समय में उपस्थित रहते हैं।

स्कूल की छत पर किचन शैड: स्कूल में जगह की कमी के कारण भवन की छत पर किचिन शेड है। किचन शेड में खाना बनाते समय रोजाना धुआं उठता है। धुआं उठने के कारण कई बार मधुमक्खियां भिनक जाती हैं। हाल ही में मधुमक्खियों ने रसोइया लवली सिकरवार को भी काट लिया था। इसकी शिकायत स्कूल प्राचार्य एवं बीईओ नरेंद्र सिंह बैस ने नगर परिषद कार्यालय में कर दी थी। इसमें टंकी पर लगी मधुमक्खियों को तत्काल यहां से हटाने की बात कही थी। ताकि इससे कोई घटना न हो सके। इसके लिए स्कूल प्रबंधक को चूल्हे की जगह गैस पर खाना बनाने की बात कही है।

पास ही हो रहा आधार कार्ड बनाने का काम

पानी की टंकी व आसपास के पेड़ों पर मधुमक्खियां लगी हैं। उसके दाई ओर प्राचीन शिव, दुर्गा, हनुमान एवं शनिदेव के मंदिर हैं। इनमें रोजाना सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पूजन के लिए आते हैं। इसके पास में सरस्वती शिशु मंदिर व इसी प्रांगण में स्मार्ट सिटी का काम चल रहा है। बाईं और नगर भवन में आधार कार्ड बनाने का काम चल रही है। वहीं कन्या विद्यालय है इसमें 1400 से अधिक छात्राएं अध्ययन करती हैं। मधुमक्खियों के काटने की कई घटनाएं हो चुकी है।

आए दिन करना पड़ता है परेशानी का सामना


करेंगे समस्या को हल


पानी की टंकी पर मधुमक्खियों ने इस तरह बना रखे हैं छत्ते।

X
Mungawali News - mp news 31 honeycomb of a bee on a water tank can be a serious incident

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना