• Hindi News
  • Mp
  • Ashoknagar
  • Mungawali News mp news aadhaar cards are not being made in the city since 4 months people going to district headquarters

4 माह से शहर में नहीं बन रहे आधार कार्ड, जिला मुख्यालय जा रहे लोग

Ashoknagar News - रोजाना आधार कार्ड बनवाने के लिए आ रहे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को हो रही परेशानी भास्कर संवाददाता | मुंगावली ...

Jan 19, 2020, 08:35 AM IST
Mungawali News - mp news aadhaar cards are not being made in the city since 4 months people going to district headquarters
रोजाना आधार कार्ड बनवाने के लिए आ रहे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को हो रही परेशानी

भास्कर संवाददाता | मुंगावली

शहर में पिछले 4 महीने से आधार कार्ड बनने का काम बंद पड़ा है। इस कारण शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोग आधार कार्ड बनवाने और पुराने कार्ड में सुधार कराने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। आधार कार्ड में संशोधन कराने के लिए लोगों को 40 से 80 किमी दूर जिला मुख्यालय जाना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों का समय और पैसा बर्बाद हो रहा है।

केंद्र व राज्य सरकार की हर योजना में आधार कार्ड जरूरी है। इसलिए तहसील मुख्यालय पर रोजाना आधार कार्ड बनवाने और संशोधन कराने के लिए बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। तहसील मुख्यालय पर आधार कार्ड नहीं बनने से लोगों का पैसा और समय बर्बाद हो रहा है। लोगों को मजबूरी में आधार कार्ड बनवाने के लिए अशोकनगर और गुना जाना पड़ रहा है। इससे उनके समय और पैसे की बर्बादी हो रही है। लोगों की परेशानी के बाद भी जिम्मेदार अफसरों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

आधार कार्ड नहीं बनने से रुके जरूरी काम : केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं जैसे बैंक खाता खुलवाना, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना, ट्रेन रिजर्वेशन, पहचान, प्रधानमंत्री आवास योजना, बीपीएल राशन कार्ड, प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन जैसे कार्यों में आधार कार्ड जरूरी है। आधार कार्ड नहीं होने के कारण लोगों को इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। साथ ही छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति, प्रतियोगी परीक्षाओं के फार्म भरने में भी आधार कार्ड आवश्यक है। फार्म भरते समय कई बार आधार कार्ड में गलती होती है। उस गलती को सुधरवाने के लिए भी लोगों को परेशानी हो रही है।

पोस्ट ऑफिस में नहीं बन रहे आधार कार्ड: केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। इसके बिना कोई काम नहीं हो पाता है। इसके लिए सरकार ने पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था की है। स्थानीय पोस्ट ऑफिस में कई महीने से आधार कार्ड बनवाने का काम बंद पड़ा है। अधिकारियों की मनमानी के चलते पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं।

जिला मुख्यालय जाना पड़ रहा: रहवासियों को नया आधार कार्ड बनवाने और पुराने कार्ड में संशोधन कराने के लिए जिला मुख्यालय जाना पड़ रहा है। क्षेत्र मल्हारगढ़, मदऊखेड़ी, छोटी भोपाल बिल्हेरू आदि गांव जिला मुख्यालय से 70 से 80 किमी दूर हैं। ऐसे में लोगों को जोरदार ठंड के मौसम में परेशान होना पड़ रहा है। आधार कार्ड में संशोधन के लिए एक दिन तो टोकन लेने में लग जाता है। इसके बाद अगली तारीख पर जाना पड़ता है। ऐसे में लोगों पर आर्थिक भार भी पड़ रहा है।

परेशानी
जिम्मेदार अफसर भी लोगों की इस समस्या की ओर जरा भी ध्यान नहीं दे रहे हैं

आईडी बनने के बाद भी नहीं बन रहे कार्ड

सूत्रों के अनुसार कलेक्टोरेट कार्यालय में करीब 20 दिन से सभी स्वीकृति मिल चुकी हैं। दिल्ली से धर्मेंद्र नाम से आईडी भी यूआईडी कार्यालय से बनकर आ गई है जो 15 दिन पहले रजिस्टर्ड हो चुकी है।

पोस्ट ऑफिस जहां कई महीने से नहीं बन रहे आधार कार्ड।

संविदा वर्ग 3 के फार्म भरने में हो रही परेशानी

इस समय संविदा वर्ग 3 के फार्म भरे जा रहे हैं। इन फार्म को भरने के लिए आधार कार्ड नंबर मोबाइल से लिंक होना जरूरी है। प्रसूता महिलाओं को उनके खाते में पैसे डालने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है। इसके अलावा किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि में भी आधार कार्ड जरूरी है। बच्चों के स्कूल में एडमीशन, वृद्धावस्था पेंशन आदि कार्य बिना आधार कार्ड के नहीं हो रहे हैं।

मंगलवार या बुधवार से आधार कार्ड बनाने का काम शुरू होगा


X
Mungawali News - mp news aadhaar cards are not being made in the city since 4 months people going to district headquarters
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना