कचरा जलाते समय खाली प्लाट पर धमाके के साथ हुआ ब्लास्ट, दो युवक झुलसे, रेफर

Ashoknagar News - बोहरे कॉलोनी में एक खाली पड़े प्लाट में रविवार सुबह 9 बजे कचरे के ढेर में आग लगाते समय अचानक विस्फोट हो गया। इस...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:31 AM IST
Ashoknagar News - mp news blast with explosion on empty plot while burning garbage two youth scorched refer
बोहरे कॉलोनी में एक खाली पड़े प्लाट में रविवार सुबह 9 बजे कचरे के ढेर में आग लगाते समय अचानक विस्फोट हो गया। इस विस्फोट से कचरा इकट्ठा कर रहे दो युवक बुरी तरह झुलस गए, जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया जहां से गंभीर हालत होने पर भोपाल रेफर कर दिया। विस्फोट का धमाका इतना जोरदार था कि करीब एक किमी तक इस धमाके की गूंज सुनाई दी और खाली प्लाट में काफी देर तक धुआं उठता रहा।

दरअसल आतिश खान ने बोहरे कॉलोनी पर खाली पड़े प्लाट को 6 महीने पहले इकरार से खरीदा था। इस खाली प्लाट पर रविवार को उसका बेटा अशफाक 19 साल अपने पड़ोसी राम सिंह अहिरवार 40 साल के साथ कचरे को इकट्ठा करके आग लगा रहा था, तभी तेज धमाका हुआ और दोनों झुलस गए। राम सिंह के कपड़ों के चिथड़े-चिथड़े हो गए थे और शरीर पर आग लगी हालत में अपने घर की ओर भागा तो उसकी बेटी सीमा ने अज्ञात व्यक्ति समझकर डर के मारे गेट लगा लिया, लेकिन जब उसके चिल्लाने की आवाज सुनी तो उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर भागी। हादसे की जानकारी लगते ही पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंच गई। एसडीएम सुरेश जादव, तहसीलदार इसरार खान, एसडीओपी गुरवचन सिंह, टीआई उपेन्द्र भाटी मौके पर पहुंचे और जांच शुरू की।

पूर्व में होता था आतिशबाजी बनाने का काम, पुलिस ने खुदाई कराकर की जांच

घायलों को सट्रेचर से 108 वाहन की ओर ले जाते पुलिसकर्मी।

भास्कर तत्काल खाली प्लाटों पर फेंके आतिशबाजी के अवशेष

दीपावली एवं देव उठनी एकादशी पर लोगों ने आतिशबाजी चलाकर उनके अवशेषों को खाली प्लाटों पर फेंक दिया है। जहां एकत्रित हो रहे कचरे में आग लगाने के दौरान हादसा होने की संभावना बनी रहती है। पूर्व में नगरपालिका ने खाली प्लाट मालिकों को नोटिस जारी कर प्लाटों की सफाई करवाए जाने के निर्देश जारी किए थे लेकिन इसका उन पर कोई असर दिखाई नहीं दिया।

विस्फोट के कारणों की कर रहे हैं जांच



खाली प्लाट से मिले बारूद के अवशेष

हादसे के बाद खाली प्लाट से बारुद के अवशेष भी मिले। खाली प्लाट से बारुद का खाली खोखा भी मिला। रहवासियों ने पुलिस को बताया कि इकरार से पहले जिसके पास प्लाट था वो बारुद और आतिशबाजी का काम करता था। जिस संदेह पर पुलिस ने दो मजदूरों को बुलाकर खाली प्लाट की खुदाई कराई लेकिन खुदाई के दौरान कुछ नहीं मिला।

जांच : विस्फोट और पास की मिट्टी का लिया सैंपल

विस्फोट किन कारणों से हुआ, इस मामले की पड़ताल के लिए विस्फोट वाली मिट्टी और पास की मिट्टी के सैंपल लिए, जिन्हें जांच के लिए एफएसएल भेजा जाएगा। विवेचक संजय राय ने बताया कि फिलहाल कुछ भी नहीं कहा जा सकता। विस्फोट वाली मिट्टी और पास की मिट्टी का सैंपल लिया है। विधिवत उसकी फोटाेग्राफी भी करवाई है।

धमाके की आवाज से फैला सिलेंडर फटने का अंदेशा

बोहरे कॉलोनी में तेज धमाके के साथ हुआ विस्फोट इतना तेज था कि आसपास के मकान तक हिल गए। धमाके की आवाज सुनकर लोग अपने घरों से बाहर निकले और धुंआ देखकर सिलेंडर फटने का अंदेशा लगाया। रहवासी आनंद कुमार ने बताया कि विस्फोट के कारण आसपास के मकान हिल गए थे। अगर गली से उस समय कोई निकल रहा होता तो बड़ी घटना उसके साथ भी हो सकती थी।

विस्फोट में घायल अशफाक खान।

Ashoknagar News - mp news blast with explosion on empty plot while burning garbage two youth scorched refer
X
Ashoknagar News - mp news blast with explosion on empty plot while burning garbage two youth scorched refer
Ashoknagar News - mp news blast with explosion on empty plot while burning garbage two youth scorched refer
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना