पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Chanderi News Mp News Everybody Wants To Become Big That39s Why There Is An Atmosphere Of Unrest Everywhere Munishree

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर व्यक्ति बड़ा बनना चाहता है इसीलिए हर जगह अशांति का माहौल है: मुनिश्री

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
संसार का हर एक व्यक्ति आज बड़ा बनना चाहता है। बस इसी कारण संसार में हर जगह अशांति का माहौल बना हुआ है, परंतु धर्म में बड़े बनने वाले को कहीं कोई जगह नहीं है अगर आप कठोर बनते हैं तो कहीं आपका सम्मान नहीं होगा लेकिन अगर आप नम्र बनते हैं तो सब जगह आपका सम्मान होगा। इसी नम्रता के भाव को मार्दवधर्म कहते हैं। एक-दूसरे का मान रखना, ध्यान रखना और प्रेम वात्सल से रहना यही मार्दव धर्म कहलाता है। ऐसा व्यक्ति बनने का भाव आपको महान बना देता है। उक्त उद्गार चौबीसी जैन धर्मशाला में चातुर्मास कर रहे मुनि श्री सुब्रत सागर जी महाराज ने धर्मसभा को संबोधित करते हुए दिए।

उन्होंने कहा बाढ़ के आवेग में पर्वत पेड़ बह जाते हैं क्योंकि वह कठोर होते हैं परंतु जमीन पर उगने वाली छोटी-छोटी घास नम्र होने से सारे आवेग सहन कर लेती है और अपना जीवन सुरक्षित रखती है। नम रहने वाली जीभ जीवन के शुरुआत से आती है और अंत तक रहती है और कठोर रहने वाले दांत बाद में आते हैं और पहले चले जाते हैं तथा सारा काम जीव दांतों से कराती है और रस आप स्वयं लेती हैं। अर्थात मान का मर्दन करना ही सच्चा धर्म है इस दुनिया में मान का मर्दन करने वाला अगर सबसे बड़ा व्यक्ति है तो वह है दिगंबर साधु। सारा संसार जिन्हें भगवान कहता है लेकिन बे सारे संसार में विनम्र बनकर के ज्ञानामृत बांटते रहते हैं।

चौबीसी जैन धर्मशाला में सुब्रत सागर महाराज ने धर्मसभा को संबोधित किया

पर्युषण पर्व पर मंदिर में श्रीजी का अभिषेक करते जैन समाज के लोग।

भक्तों में मान का मर्दन होते हुए साक्षात देखा
मुनि श्री ने अपने गुरु को स्मरण करते हुए कहा कि जब आचार्य श्री ज्ञान सागर महाराज जी ने अपना आचार्य पद अपने शिष्य मुनि श्री विद्यासागर जी को दिया तो सारे भक्तों में मान का मर्दन होते हुए साक्षात देखा कि शिष्य के सामने एक गुरु जमीन पर बैठकर चरणों में नतमस्तक हो गए। यह जीवन मार्दव धर्म है। इससे बड़ा मार दो धर्म और कहां मिल सकता है। पर्युषण पर्व पर रोजाना तत्वार्थ सूत्र पर भाषण एवं सरस्वती पूजन चल रहा है। रात में श्रीजी महाआरती एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser