--Advertisement--

विद्यार्थियों को नदी संरक्षण का बताया महत्व

स्थानीय शहीद भगत सिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय में विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें 26 से 28 फरवरी तक विभिन्न...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 02:10 AM IST
स्थानीय शहीद भगत सिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय में विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें 26 से 28 फरवरी तक विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। इसमें समस्त विद्यार्थियों द्वारा नदी संरक्षण विषय पर निबंध व लेख लिखे।

जैविक तकनीक विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें महाविद्यालय के जीव विज्ञान संकाय के लगभग 130 विद्यार्थियों ने भागीदारी की गई। कार्यशाला के शुभारंभ में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.सरला कसोटिया ने छात्रों को कार्यशाला के विषय में बताया।

शहीद भगत सिंह महाविद्यालय में वैज्ञानिक गतिविधियों का आयोजन किया, निबंध और लेख लिखवाए

शहीद भगत सिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय में विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया।

विशेषज्ञों ने प्रयोग करके समझाई विज्ञान की तकनीक: कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ के रूप में संत हिरदाराम गर्ल्स कॉलेज की बायोटेक विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. सुगंधा सिंह व डॉ. दिव्या पटेल ने महाविद्यालय के विद्यार्थियों को मॉलिक्यूलर बॉयलोजी पर आधारित जेल इलेक्ट्रोफोरेसिस, डीएनए आइसोलेशन व क्रोमेटोग्राफी तकनीक के विषय में विस्तार पूर्वक समझाया व प्रयोग करके बताया।

कार्यशाला में रमन प्रभाव के बारे में दी गई जानकारी

कार्यशाला का आयोजन डॉ. माधुरी मोडक विभागाध्यक्ष वनस्पति विभाग ने किया। सहयोग डॉ. कृपाल विश्वकर्मा व आभार जयपाल विश्वकर्मा ने माना। इसी के तत्वाधान में विज्ञान दिवस समारोह के आयोजन में डॉ.रश्मि व्यास विभागाध्यक्ष प्राणी शास्त्र की अध्यक्षता में महाविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं को डॉ.कृपाल विश्वकर्मा ने छात्रों को डॉ. सीवी रमन के रमन प्रभाव की खोज से संबंधित जानकारी व साथ ही इस वर्ष की थीम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में सुव्यवस्थित भविष्य विषय पर उद्बोधन दिया गया।