• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Badnawar
  • गल चूल मेला : मन्नतधारी महिला पुरुष मन्नत पूरी होने पर अंगारों पर चले
--Advertisement--

गल-चूल मेला : मन्नतधारी महिला-पुरुष मन्नत पूरी होने पर अंगारों पर चले

Badnawar News - दसई | नगर के हरदेव लाल चौक स्थित प्रांगण में शुक्रवार को धुलेंडी के दिन गल-चूल मेले का आयोजन किया गया। करीब 15 फीट...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:00 AM IST
गल-चूल मेला : मन्नतधारी महिला-पुरुष मन्नत पूरी होने पर अंगारों पर चले
दसई | नगर के हरदेव लाल चौक स्थित प्रांगण में शुक्रवार को धुलेंडी के दिन गल-चूल मेले का आयोजन किया गया। करीब 15 फीट लंबे धधकते हुए अंगारों की चूल पर मन्नतधारी पुरुष व महिला नंगे पैर चले। महिला व पुरुष अपने हाथ में नारियल व नन्हे बच्चों को लेकर निकले। जिन्हें देखने के लिए लोगों का हुजूम लगा। नगर व आसपास क्षेत्र के मन्नतधारी लोग नंगे पैर दौड़ते हुए लाल व सफेद वस्त्र पहनकर गल देवता के जयकारे लगाते हुए गल घूमे। करीब 50 फीट लंबे ऊंचे मचान पर बने गल पर उल्टा लटका कर नीचे रस्सी के सहारे से गोल गोल घुमा कर उनकी मन्नत पूरी की गई। इसके साथ ही एक दिन का मेला लगा। सुबह 4बजे नगर में करीब आठ जगह पर होलिका का दहन किया गया। अलसुबह नगर की महिलाएं एक कलश में जल लेकर होलिका की परिक्रमा की व जल को चढ़ाया। परिजन छोटे बच्चों को होलिका पर लाकर अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

कानवन | रंगों का त्योहार धुलेंडी सूखे रंग गुलाल से होली खेली। एक दिन पूर्व होलिका चौपाटी, महावीर कॉलोनी, बस स्टैंड, इंद्रप्रस्थ कॉलोनी,, टंकीपुरा, गांव की पुरानी होली टेकरा पर युवाओं ने उत्साह से होली का संचय किया। देर रात होलिका दहन किया। युवाओं की टोली ने भाईचारे से एक दूसरे पर रंग लगाया। बड़े बुजुर्ग की टोली ने शोक संतृप्त परिवार के घर घर पहुंच कर रंग गुलाल लगाकर सामाजिक रीति-रिवाज का निर्वाह किया। धुलेंडी पर प्राचीन नील कंठेश्वर महादेव मंदिर परिसर में धधकते अंगारों से चूल तैयार की। जिस पर श्रद्धालुओं ने नंगे पैर चल कर अपनी अपनी मन्नतें पूरी की।

बदनावर | स्टार एवं दीवाना ग्रुप ने रंगारंग गेर निकाली। डीजे की धुन पर युवाओं की टोली थिरकती रही। दोपहर 2 बजे तक रंग लगाने वाले की मस्ती रही। शाम को चूलमाता मंदिर परिसर में मन्नतधारी श्रद्धालुओं ने माता रानी के जयकारे लगातेे हुए जलते अंगारों पर चूल पर चलकर मां के दर्शन किए। इस दौरान बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद थे। कई जगह होलिका दहन किया गया।

बदनावर. चूलमाता मंदिर में मन्नतधारी श्रद्धालुओं ने जयकारे लगातेे हुए अंगारों पर चलकर मां के दर्शन किए।

बदनावर. चूलमाता मंदिर में श्रद्धालुओं ने अंगारों पर चलकर दर्शन किए।

100 से अधिक मन्नतधारी महिला पुरुषों ने भाग लिया

रिंगनोद | प्राचीन जैन तीर्थ भोपावर में होली दहन के दूसरे दिन गल चूल मेला लगा। मन्नतधारी महिला पुरुष धधकते अंगारों पर चले। गल पर चढ़कर अपनी मन्नत पूरी की। मेले में झूले चकरी आइस्क्रीम की दुकानें लगी। 100 से अधिक मन्नतधारी महिला पुरुषों ने भाग लिया। मेले में क्षेत्र के बड़ोदिया, बिछिया, राताकोट, रिंगनोद, बलेड़ी आदि गांवों के मन्नतधारियों ने भाग लिया।

रिंगनोद . गल पर चढ़कर अपनी मन्नत पूरी करते मन्नतधारी।

X
गल-चूल मेला : मन्नतधारी महिला-पुरुष मन्नत पूरी होने पर अंगारों पर चले
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..