--Advertisement--

महिला और चाइल्ड हेल्पलाइन के बारे में बताया

Badnawar News - राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिलाओं में सुरक्षा के प्रति सामाजिक चेतना जागृत कर उनमें सकारात्मक वातावरण पैदा करने...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 04:10 AM IST
महिला और चाइल्ड हेल्पलाइन के बारे में बताया
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिलाओं में सुरक्षा के प्रति सामाजिक चेतना जागृत कर उनमें सकारात्मक वातावरण पैदा करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे सम्मान, सुरक्षा, स्वरक्षा जनसंवाद कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण शिविर बखतगढ़ के ग्राम पंचायत प्रांगण में लगाया गया। महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी जमना भूरिया, टीआई सुनील गुप्ता, मानवाधिकार आयोग मित्र जयेश राजपुरोहित, सरपंच हेमलता मुनिया, उपसरपंच समरथ धबाई, ओमप्रकाश चौधरी, वालचंद पाटीदार, एसआई जीएल चौहान, प्राचार्य एस डावर उपस्थित थे।

भूरिया ने बालिका दिवस का महत्व बताते हुए महिलाओं के सम्मान, सुरक्षा व स्वरक्षा अभियान सहित लक्ष्मी स्वागतम योजना व अन्य कार्यक्रमों की जानकारी दी। राजपुरोहित ने बाल कानून, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम आदि के बारे में विस्तार से बताया। इन अधिनियमों में सजा के प्रावधान व अपराध की श्रेणी के बारे में बालिकाओं व महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया। महिला हेल्पलाइन व चाइल्ड हेल्पलाइन की भी जानकारी दी। बाल विवाह की जानकारी मिलने पर तत्काल इसकी शिकायत करने व निःशुल्क विधिक सहायता पाने के बारे में भी बताया गया। एसआई चौहान ने कहा अभियान का उद्देश्य महिला अपराधों में कमी लाने तथा उन्हें सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाना है। समरथ धबाई, प्राचार्य डावर, शिखरचंद बड़ौला, अरविंद कछावा, वालचंद पाटीदार ने भी संबोधित किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्रधान आरक्षक दिनेश सिसौदिया, पंचायत सचिव महेश जोशी, पंचायतकर्मी, पंच गोपाल जाट, इंदरमल सोलंकी, जगदीश धबाई, प्रहलाद राठौड़ समेत बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे व ग्रामवासी मौजूद थे। जनसंवाद के दौरान गांव की हिरबाई पति कालूराम ने बीपीएल कूपन नहीं बनने, विधवा पेंशन व शौचालय निर्माण की राशि नहीं मिलने के बारे में आवेदन दिया। संचालन प्रदीप तिवारी ने किया। आभार आंगनबाड़ी सुपरवाइजर गौरी खन्ना ने माना।

सम्मान, सुरक्षा, स्वरक्षा जनसंवाद कार्यक्रम के अंतर्गत गांव बखतगढ़ में महिला जनजागरण प्रशिक्षण शिविर लगा

बदनावर. सरस्वती पूजन करते टीआई गुप्ता।

महिलाओं को कानूनी जानकारी दी

सुन्द्रैल |
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बालिकाओं और महिलाओं के लिए सकारात्मक वातावरण देने के उद्देश्य से महिला सशक्तिकरण विभाग और पुलिस प्रशासन के सहयोग से शासकीय कन्या उमावि सुन्द्रैल में सम्मान, सुरक्षा व स्वरक्षा संवाद कार्यक्रम हुआ। संवाद में विकासखंड महिला सशक्तिकरण अधिकारी प्रिया बुंदेला ने बाल विवाह प्रतिरोध अधिनियम, लाडो अभियान, घरेलू हिंसा अधिनियम, उषा किरण योजना के संबंध में प्रतिभागियों से चर्चा की। पुलिस थाना धामनोद से अनिल मालवीय ने बच्चों पर होने वाले अपराधों तथा उनसे बचने के उपाए बताए। महिलाओं और बच्चों को 1098 व 1090 नंबरों के बारे में बताया। संस्था के प्राचार्य कैलाश गंगवानी ने कहा किसी से डरने या घबराने की जरूरत नहीं है। बिना किसी झिझक के अपनी समस्याएं बताएं।

X
महिला और चाइल्ड हेल्पलाइन के बारे में बताया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..