• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Badwah
  • शहर में 27 स्थानों पर हुआ होलिका दहन दिनभर चला पूजा अर्चना का दौर
--Advertisement--

शहर में 27 स्थानों पर हुआ होलिका दहन दिनभर चला पूजा-अर्चना का दौर

Badwah News - बुधवार रात को शहर में करीब 27 स्थानों पर होलिका दहन हुआ। लोगों ने मोहल्लों में पूजा अर्चना के बाद मंत्रोच्चार कर...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:10 AM IST
शहर में 27 स्थानों पर हुआ होलिका दहन दिनभर चला पूजा-अर्चना का दौर
बुधवार रात को शहर में करीब 27 स्थानों पर होलिका दहन हुआ। लोगों ने मोहल्लों में पूजा अर्चना के बाद मंत्रोच्चार कर होलिका दहन किया। बुधवार को सुबह से हाेलिका दहन के लिए लकड़ियां एकत्र की गई। दोपहर बाद महिलाओं ने हाेलिका का पूजन कर फेरे लगाए।

टीआई राजेश बघेल ने बताया पुलिस प्रशासन द्वारा शांति व्यवस्था बनाने के लिए दिन व रात भर गश्त कर की जा रही है। बुधवार शाम को शहर के मुख्य चौराहों व संवेदनशील क्षेत्रों के लिए पाटी रवाना की जाएगी। जो गुरुवार रात करीब 11 बजे तक तैनात रहेंगे।

पर्यावरण संरक्षण के लिए जलाई कंडों की होली-नगर की राधाकृष्ण बाहेती कॉलोनी में दो दिनी आयोजन किया गया। जिसमें बुधवार को पर्यावरण संरक्षण के लिए कंडों की औषधियुक्त होली का सामूहिक रूप से दहन रात 9बजे किया गया। इसमें विभिन्न सामाजिक सरोकार से जुड़े विषय वस्तु का सभी संकल्प लिया गया। दूसरे दिन गुरुवार को राधाकृष्ण बाहेती कॉलोनी में दिवंगत हुए परिजनों के यहां प्रथम होली रंग गुलाल के लिए सभी सामूहिक रुप से सुबह 7 बजे राधाकृष्ण मंदिर परिसर से एकत्रित होकर निकलेंगे। इसमें फाग यात्रा के माध्यम से सभी कॉलोनीवासियों को जल संरक्षण के विभिन्न विषय वस्तु की जानकारी से अवगत करा कर वर्षा ऋतु के जल को सहजने व पक्षियों के लिए दानापानी पात्र अनिवार्य रूप से रखने की अपील की जाएगी। आयोजन को लेकर मां नर्मदा सेवा समिति, नारी शक्ति प्रोत्साहन मंच, राधाकृष्ण मंदिर समिति, सार्वजनिक नवदुर्गा उत्सव समिति, मां वैष्णवी महिला मंडल, राधे राधे तुलसी मानस मंडल, निरंजन नागराज मंदिर समिति, एपीजे अब्दुल कलाम उज्जवल भविष्य बाल मंच के सभी सदस्य शामिल होंगे।

बाहेती कॉलोनी में कंडे की होली जलाई गई।

25 से अधिक स्थानों पर हुआ होलिका दहन

बड़वाह | नगर के विभिन्न क्षेत्रों में गुरुवार शाम को शुभ मुहूर्त के दौरान होलिका दहन हुआ। कुछ स्थानों पर शुक्रवार अलसुबह होलिका दहन होगा। सीबीएमओ डॉ. विक्रम सिंह सोलंकी ने छुट्टी का दिन होने के बाद भी अस्पताल में आकस्मिक ड्यूटी पर चिकित्सक डॉ. अनिल घोड़ेला रहेंगे।

तीन स्थानों पर होगा होलिका दहन

नांद्रा. गांव व आसपास के क्षेत्र में होलिका दहन शुक्रवार सुबह ग्राम पटेलों के द्वारा पूजा अर्चना के बाद होगा। इसके पहले बुधवार को गांव की बालिकाओं ने गोबर से बनी विभिन्न आकृतियों व कंडे बनाकर पूजा अर्चना की। शुक्रवार सुबह ग्राम पटेल टीकमसिंह पटेल द्वारा नांद्रा के होली टेकड़ा स्थित होलिका व चौगांवा हरिजन मोहल्ले की होलिका का ढोल ताशों के साथ पूजा अर्चना कर दहन किया जाएगा। इसी प्रकार गढ़ी गांव में पटेल मधुराव पटेल द्वारा सोसायटी के सामने स्थित होलिका का दहन पूजा अर्चना के साथ किया जाएगा। ग्राम पथराड़ में होलिका दहन होगा। पर्व को लेकर मंडलेश्वर टीआई रामसिंह बोडाना ने ग्राम पंचायत भवन में शांति समिति की बैठक की थी। गांव में पर्व पर पुलिस बल एहतियात के लिए तैनात रहेगा। ग्राम पटेल व सरपंच नर्मदा रवि सोलंकी ने ग्रामीणों से सूखे रंगोंं से होली खेलकर पानी बचाने की अपील की। इस दौरान संजय यादव, संदीप परिहार, संतोष वर्मा, इकबाल पठान सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

X
शहर में 27 स्थानों पर हुआ होलिका दहन दिनभर चला पूजा-अर्चना का दौर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..