Hindi News »Madhya Pradesh »Badwah» गन्ने के रस से किया अभिषेक, दो दिनी महोत्सव

गन्ने के रस से किया अभिषेक, दो दिनी महोत्सव

नगर के प्राचीन श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर दो दिनी धार्मिक आयोजनों के साथ बाबा का जन्मोत्सव...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:10 AM IST

गन्ने के रस से किया अभिषेक, दो दिनी महोत्सव
नगर के प्राचीन श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर दो दिनी धार्मिक आयोजनों के साथ बाबा का जन्मोत्सव मनाया गया। पहले दिन सुंदरकांड का पाठ व मुख्य दिवस गन्ने के रस से अभिषेक किया। आजाद रोड स्थित नगर के प्राचीन श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में दो दिवसीय आयोजनों के तहत धार्मिक कार्य हुए।

शुक्रवार को सिद्धेश्वर मानस मंडल द्वारा संगीतमय सुंदरकांड की प्रस्तुति दी गई। रात 12 बजे आरती के बाद पाठ का समापन हुआ। शनिवार को हनुमान जयंती के मुख्य दिवस पर सुबह 7 बजे जन्म आरती की गई। सुबह 11 बजे से गन्ने के रस के हनुमान जी का अभिषेक किया गया। इस दौरान ब्राह्मणों द्वारा रुद्राभिषेक का पाठ किया। रात 8 बजे महाआरती व आतिशबाजी की गई। हनुमान जी की प्रतिमा के सामने केक काट कर भगवान का जन्मदिन मनाया। प्रतिमा का आकर्षक शृंगार कर मंदिर परिसर में बलून लगाए गए। मंदिर मे स्थापित प्रतिमा हनुमान प्रतिमा नगर के स्थापना के समय से यहां स्थापित जो हर धर्म के नागरिक की आस्था का केंद्र है। अभिषेक के दौरान पेंटर बालकृष्ण गायकवाड़, टीआई राजेशसिंह बघेल, छज्जूलाल जायसवाल, प्रभात उपाध्याय, अरविंद नीमा, संदीप कानूनगो, विजय घरिया, नितेश यादव, मोहन पुराणिक, विनायक नामदेव, पंडित दुर्गेश पाठक, मनीष पाठक, गौतम विद्यार्थी सहित नागरिक मौजूद थे। महिला मंडल ने भी इस दिन सुंदरकांड का आयोजन रखा।

गन्ने के रस से हुआ अभिषेक।

दूधिया रोशनी में भंडारा

मंडलेश्वर | श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में दिनभर धार्मिक आयोजन के साथ भंडारे का आयोजन किया गया। मंदिर में शाम काे बाबा का विशेष शृंगार किया गया। इसके बाद दूधिया रोशनी में भंडारे की प्रसादी का वितरण किया गया।

विविध आयोजन और भंडारा

बासवा | हनुमान जयंती पर शनिवार को ग्राम सहित बमनगांव, बोदगाव में विभिन्न प्रकार के आयोजन किए गए। एक दिन पूर्व ही हनुमान मंदिरों में विशेष साज-सज्जा व झालरों से सजाया गया। मंदिरों में हनुमान चालीसा, हनुमानाष्टक, सुंदरकांड का पाठ किया गया। ब्रह्म मुहूर्त में पंडित आशीष कानूनगो ने भगवान का अभिषेक किया। जिसके बाद श्रद्धालुओं द्वारा भगवान राम के परम प्रिय हनुमान जी का पूजन अर्चन किया। समीप ग्राम बोदगांव व बमनगांव में भंडारा किया गया। ग्राम के हनुमान मोहल्ला में 21 किलो घी के हलवे की प्रसादी बांटी गई। बोखर व पेट्रोल पंप स्थित हनुमान मंदिरों में दिन भर नुक्ती की प्रसादी बांटी गई।

मंदिर में स्थापित की हनुमान जी की प्रतिमा

बड़वाह | सुराणा नगर स्थित नवनिर्मित मंदिर में हनुमान जयंती पर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित की गई। शाम को आरती के बाद भंडारा हुआ। जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। 5 दिनी दिव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह का समापन हुआ। इस दौरान पूजन-अर्चन, हवन व मूर्ति स्थापना हुई। शाम को महाआरती के बाद भंडारा हुआ। पंडित धर्मेंद्र व्यास के आचार्यत्व में समारोह हुआ। काॅलोनी के बच्चों ने वाहन पार्किंग की कमान संभाल रखी थी। पुलिस प्रशासन की जरूरत भी नहीं हुई। बच्चे सड़क से लेकर वाहन पार्किंग तक तैनात थे। उन्होंने न केवल श्रद्धालुओं को वाहनों को पार्किंग में खड़े करने के लिए कहा बल्कि वाहनों को व्यवस्थित ढंग से खड़ा भी करवाया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Badwah

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×