• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bareli
  • अस्पताल में मिलीं एक्सपायरी दवाओें की सूची तैयार की, गड्‌ढे में किया जाएगा नष्ट
--Advertisement--

अस्पताल में मिलीं एक्सपायरी दवाओें की सूची तैयार की, गड्‌ढे में किया जाएगा नष्ट

नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही का खुलासा होने के बाद धर्मशाला...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:20 AM IST
अस्पताल में मिलीं एक्सपायरी दवाओें की सूची तैयार की, गड्‌ढे में किया जाएगा नष्ट
नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही का खुलासा होने के बाद धर्मशाला में बड़ी तादात में फेंकी गई सरकारी एक्सपायरी दवाओं को ठिकाने लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विभाग द्वारा अस्पताल परिसर में सभी दवाओं को गड्ढे में डिस्पोजल करने के लिए काम किया जा रहा है।

बड़ी मात्रा में प्राप्त हुईं इन एक्सपायरी दवाओं और चिकित्सकीय सामग्री की सूची तैयार कर ली गई है। इस जानकारी से जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शशि ठाकुर को अवगत कराया जा चुका है। गौरतलब है भास्कर ने यह खुलासा किया था। जिसमें बताया गया था कि बुधवार को नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सरकारी एक्सपायरी दवाइयों का बड़ा जखीरा मिला। दो साल पहले इन दवाओं को लावारिस हालात में अस्पताल परिसर स्थित कुइयां लाल सोनी की धर्मशाला में खुले में फेंका गया था। इतनी बड़ी तादाद में एक्सपायरी दवाइयां मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही उजागर हो गई। बरेली पहुंची सीएमएचओ ने प्रबंधन की बड़ी लापरवाही नाराजगी भी जाहिर की थी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शशि ठाकुर ने मौके पर पहुंचकर लावारिस पड़ी एक्सपायरी दवाइयों की सूची बनाकर अवगत कराने के निर्देश दिए थे। साथ ही एक्सपायरी दवाओं को डिस्पोजल करने टीम का गठन कर दवाओं को शीघ्र ही डिस्पोजल कराने की बात कही थी। इसके बाद से अस्पताल प्रबंधन ने दवाओं की डिस्पोजल करवाने की कवायद शुरू की है।

गड्ढा खोदकर किया जा रहा डिस्पोजल:

सरकारी अस्पताल परिसर में पैथालॉजी लेब के पास एक्सपायरी दवाओं को डिस्पोजल करने के लिए गड्ढा खोदा जा रहा है। गुरुवार को दिनभर यहां गड्ढे की खुदाई की गई। प्रभारी सीबीएमओ डॉ. सतीष उईके ने बताया कि यहां सभी एक्सपायरी दवाओं और अन्य अनुपयोगी सामग्री को डिस्पोजल किया जाएगा।

बुधवार को बड़ी तादात में मिली थीं एक्सपायरी सरकारी दवाएं व स्वास्थ्य सामग्री

कचरे में मिलीं हजारों रुपए की सरकारी दवाएं और स्वास्थ्य सामग्री

बुधवार को सीएमएचओ के निर्देश के बाद धर्मशाला में मिली सरकारी एक्सपायरी दवाओं और स्वास्थ्य सामग्री की सूची तैयार की गई है। जिसमें हजारों रुपए की महत्वपूर्ण एक्सपायरी दवाएं, वेक्सिन और सामग्री शामिल हैं। यह सामग्री वर्ष 2000 से यहां फेंकी जा रही थीं। कई टेबलेट के डिब्बे खोले तक नहीं गए और उन्हें कचरे में फेंक दिया गया। स्केल्पवेन सेट, आईबी सेट, मास्क, ट्राईवे केनुला, मुकुस, एक्सट्रेक्टर, ऑटोक्लेव, बुकेट स्टैंड, वेक्सिन केरियर, ओटी लाइट, कोल्ड स्टोरेज बॉक्स, ड्रेसिंग ड्रम, हब कटर, डिलेवरी किट, वेनफिलान सहित कई प्रकार का सामान मिला है। जिसे बंद डिब्बों और कार्टून से निकाला तक नहीं गया है।

अस्पताल परिसर की इन सामग्री को किया जा रहा है डिस्पोजल

टेबलेट: एन्टी टीबी 2 और 3, आयरन रेड एंड जूनियर, पेन्टाप्राजोल 40एमजी, फेनरामाईन, सिफरो फ्लॉक्सासिन, निमुसोलॉइड, पेरासिटामोल, रेबीप्राजोल प्लस डॉमप्रीडोन

इंजेक्शन: फेनरामाईन, डाईसाईक्लोमिन, बीकामप्लेक्स सायरप, कफ सायरप, पेनकिलर जेल, सोफरामाईसिन आईन्टमेंट।

सामग्री: स्केल्पवेन सेट, आईबी सेट, मास्क, ट्राईवे केनुला, मुकुसएक्सट्रेक्टर, ऑटोक्लेव, बुकेट स्टैण्ड, वेक्सिन केरियर, ओटी लाईट, कोल्ड स्टोरेज बॉक्स, ड्रेसिंग ड्रम, हब कटर, डिलेवरी किट, वेनफिलान सहित कई प्रकार का सामान मिला है।

लापरवाह कर्मचारियों को नोटिस दिए जाएंगे


X
अस्पताल में मिलीं एक्सपायरी दवाओें की सूची तैयार की, गड्‌ढे में किया जाएगा नष्ट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..