Hindi News »Madhya Pradesh »Begumganj» मौसम खराब होने से हार्वेस्टर से गेहूं की कटाई में जुटे किसान, बारिश ने बढ़ाई चिंता

मौसम खराब होने से हार्वेस्टर से गेहूं की कटाई में जुटे किसान, बारिश ने बढ़ाई चिंता

पिछले साल की तरह इस साल भी मार्च आते ही मौसम बिगड़ गया है। बुधवार एवं शनिवार को बारिश हुई। मौसम के इस बदलाव से मजबूरी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 11, 2018, 02:00 AM IST

पिछले साल की तरह इस साल भी मार्च आते ही मौसम बिगड़ गया है। बुधवार एवं शनिवार को बारिश हुई। मौसम के इस बदलाव से मजबूरी में किसानों ने हार्वेस्टर से गेहूं की कटाई शुरू करा दी है। इधर, मार्च में मौसम के इस रुख के पीछे वैज्ञानिक उत्तरी और दक्षिणी हवा के मिलने और पांच किमी ऊपर 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही पश्चिमी हवा को कारण मान रहे हैं।

पूरी तहसील में व आसपास के क्षेत्रों में हार्वेस्टर से गेहूं की कटाई चल रही है। पिछले तीन दिन से बदलता मौसम देखकर किसान भी परेशान हैं। खेतों में खड़ी फसल की मजबूरी में हार्वेस्टर से कटाई कराकर मशीन से गेहूं निकाल रहे हैं।

सागोनी क्षेत्र के किसान बालगिरी गोस्वामी ने बताया एक एकड़ फसल काटने के लिए मजदूरों को चार हजार रुपए तक चुकाना पड़ रहे हैं। महुआखेड़ा के किसान सौरभ शर्मा ने बताया खेत में फसल पकी देखकर खुशी होती है, लेकिन ओले-बारिश, बादल और हवा-आंधी ये खुशी कुछ ही पलों में छीन लेती है। ओलावृष्टि के बाद जो कुछ बचा है उसे बारिश तबाह करने की फिराक में है। बारिश के बाद धूप निकलने से मामूली नुकसान हो पाया है।

हार्वेस्टर से कटाई में उतर जाता है गेहूं का छिलका: हार्वेस्टर से गेहूं के भूसे के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। पशु चिकित्सा विभाग के अनुसार गेहूं के ऊपर एक छिलका रहता है छिलके में पोषक तत्व रहते हैं जो दूध उत्पादन बढ़ाते हैं। हार्वेस्टर की कटाई से यह छिलका निकल जाता है।

मौसम बिगड़ते ही सफाई कटाई में जुटे किसान।

मजदूरों से कटाई में एक एकड़ में 4 हजार का फायदा

हार्वेस्टर से फसल कटाई 1200-1300 रुपए प्रति एकड़ पड़ रही है, लेकिन इससे भूसा नहीं निकल पा रहा। किसानों के अनुसार एक एकड़ में करीब 4000 रुपए का भूसा निकलता है। भूसे का भाव एक हजार रु. गाड़ी चल रहा है। मौसम खराब होने के कारण जल्दबाजी में हार्वेस्टर से कटाई में करीब 4 हजार रुपए प्रति एकड़ के भूसे का नुकसान हाे रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Begumganj

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×