--Advertisement--

योजना...कौशल विकास योजना में महिलाएं पुरस्कृत

औबेदुल्लागंज| प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग ले रहीं सैकड़ों महिलाओं व छात्राओं को वार्ड 1...

Danik Bhaskar | Feb 09, 2018, 02:05 AM IST
औबेदुल्लागंज| प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग ले रहीं सैकड़ों महिलाओं व छात्राओं को वार्ड 1 विशनखेड़ा में पार्षद बृजेंद्र गुर्जर ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर श्री गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही कौशल विकास योजना महिलाओं का छात्राओं को आत्मनिर्भर बना रही है। हम सब को ऐसी योजनाओं में अपनी सहभागिता निभाना चाहिए। इन दिनों कंप्यूटर, सिलाई मशीन, ब्यूटी पार्लर, मेहंदी जैसे विषयों पर कौशल विकास योजना के तहत घरेलू महिलाओं का छात्राओं को ट्रेनिंग देने का काम किया जा रहा है। स्किल इंडिया द्वारा सभी प्रतियोगियों को ड्रेस का वितरण संस्था द्वारा ग्राम विशन खेड़ा में किया गया। इस अवसर पर संस्था के आकाश कुमार जैन, पार्षद बृजेंद्र गुर्जर, विक्रम यादव, प्रभाकर यादव ने कौशल विकास योजना की तारीफ करते हुए पुरस्कार स्वरूप सभी को ड्रेस का वितरण किया।

बैठक.... विद्यार्थियों के लिए होगी कॅरियर काउंसलिंग

बेगमगंज| सरस्वती विद्या मंदिर में विद्या भारती पूर्व छात्र परिषद की बैठक प्राचार्य प्रकाश तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में आगामी कार्यक्रम के लिए रूपरेखा बनाई गई। जिसमें पूर्व छात्राें द्वारा नगर में वाचनालय, गुड़ी पड़वा नव वर्ष मनाए जाने, पूर्व छात्र सम्मेलन आयोजित करने, समरसता कुंभ आदि कार्यक्रम सुचारू रूप से करने के लिए विचार विमर्श किया गया। एवं कक्षा 10 एस 12 के विद्यार्थियों के लिए कॅरियर मार्गदर्शन देने के लिए मंथन किया गया। उक्त सभी कार्यक्रम 12 से 17 फरवरी के बीच संपन्न कराए जाने पर सहमति बनी। बैठक में मुख्य रूप से संस्था प्राचार्य प्रकाश शर्मा, आशीष भार्गव, सत्येंद्र ठाकुर, अध्यक्ष पूर्व छात्र परिषद प्रदीप करोलिया, अर्पित भार्गव, राहुल श्रीवास्तव, रंजीत सिंह, नवीन दीपांकर, शुभम खरे, प्रयाग रावत अंकित जैन आदि उपस्थित थे।

सम्मान... उत्कृष्ट कार्य के लिए अर्जुनसिंह लोधी को वनमंत्री ने किया सम्मानित

गैरतगंज| क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता एवं नगर ग्राम रक्षा समिति गैरतगंज के अध्यक्ष अर्जुनसिंह लोधी को प्रदेश के वनमंत्री गौरीशंकर शेजवार कलेक्टर भावना वालिंबे एवं पुलिस अधीक्षक जगतसिंह राजपूत ने जिला मुख्यालय पर आयोजित समारोह में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। श्री लोधी गत पांच वर्ष से थाना गैरतगंज एवं आसपास के क्षेत्र में रक्षा समिति की टीम के साथ सक्रिय रहकर योगदान दे रहे हैं। उनको मिले इस सम्मान पर अनेक लोगों ने खुशी प्रकट कर श्री लोधी को बधाई दी है।

शिक्षा... 1 अप्रैल से होगी नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत

गैरतगंज| राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा मिडिल एवं प्राइमरी स्कूलों में आगामी नवीन शैक्षणिक सत्र 2018-19 की शुरुआत 1 अप्रैल से की जाएगी। वहीं वर्तमान सत्र में कक्षा 1 से 8 की परीक्षाएं फरवरी मार्च में संभावित हैं। जिला शिक्षा केन्द्र के डीपीसी विजय कुमार नेमा ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि राज्य स्तर से आगामी शिक्षण सत्र की शुरुआत 1 अप्रैल से की जाएगी। इस अनुसार सभी विकासखंड तैयारी सुनिश्चित करें।

योजना... चना, सरसों, मसूर व प्याज के लिए भावांतर भुगतान योजना में पंजीयन

औबेदुल्लागंज| गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन के साथ. साथ भावांतर भुगतान योजना के तहत चना सरसों, मसूर तथा प्याज की फसल के लिए पंजीयन करा सकते हैं । इसके लिए पंजीयन की अवधि 28 फरवरी तक है। फसल विक्रय पर भुगतान मॉडल विक्रय दर की गणना के अनुसार किया जाएगा। भावांतर की राशि किसान के बैंक खाते में जमा की जाएगी। जिसकी जानकारी मोबाइल एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं।

हमारा ई-मेल आईडी है vishnu.yadav@dbcorp.in और वाट्सएप नंबर है 9425149834, 9165036566