--Advertisement--

नैतिकता का पतन होने पर अवतार लेते हैं परमात्मा

वर्तमान समय हर एक का जीवन अत्यधिक चुनौतीपूर्ण और तनाव युक्त बन गया है। आजकल पहले से कई गुना अधिक लोग अपने भविष्य के...

Danik Bhaskar | Feb 22, 2018, 02:15 AM IST
वर्तमान समय हर एक का जीवन अत्यधिक चुनौतीपूर्ण और तनाव युक्त बन गया है। आजकल पहले से कई गुना अधिक लोग अपने भविष्य के बारे में असुरक्षित और उत्तेजित हो गए हैं। जैसे जैसे मनुष्य पहाड़ जैसी परिस्थितियों का समाधान ढूंढ़ने का संघर्ष कर रहा है। वैसे वैसे दिन-प्रतिदिन उत्पन्न हो रही परिस्थितियों और संकटों से निपटने की शक्ति बढ़ाने की आवश्यकता और बुद्धिमत्ता महसूस हो रही है शास्त्र में कहा गया है कि परमात्मा का अवतरण ऐसे समय पर होता है जब विश्व में अत्यधिक नैतिकता का पतन होता है।

उक्त विचार ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की बेगमगंज गांधी बाजार शाखा में आयोजित शिव जयंती समारोह में स्थानीय सेवा केंद्र प्रभारी ब्रम्हाकुमारी डॉक्टर रीना बहन ने कहीं। उन्होंने कहा कि महाशिवरात्रि अर्थात शिव जयंती सभी त्यौहारों में विशेष त्यौहार है। क्योंकि यह त्यौहार स्वयं सर्वशक्तिमान श्रेष्ठ से श्रेष्ठ परमात्मा शिव के इस मनुष्य सृष्टि पर अवतरित होकर मनुष्य आत्माओं को उनके पाप कर्म और दुखों से मुक्त कर फिर से इस धरती पर स्वर्ग अथवा सत्य स्थापन करने का यादगार है शिवरात्रि का गहन आध्यात्मिक रहस्य है कि इस धरती पर काली अंधियारी रात के समय पर जब संपूर्ण विश्व के हालात बहुत नाजुक और दयनीय हो जाते हैं तब परमात्मा का अवतरण होता है। शिव शब्द का शाब्दिक अर्थ कल्याणकारी अर्थात सबका भला करने वाला परमपिता परमात्मा शिव इस वर्तमान संगम पर दुखी निराश हताश मनुष्य आत्माओं को ईश्वरी ज्ञान और राज्यों की शिक्षा देकर सकारात्मक ऊर्जा से भर देते हैं। इसी सकारात्मक ऊर्जा से भरने का यादगार पर्व महाशिवरात्रि है।

महाशिवरात्रि किसी एक रात्रि का प्रतीक नहीं वरन वर्तमान समय सारे विश्व में अज्ञान अंधेरा छाया हुआ है। निराशा हताशा विषय विकार सारी दुनिया पर छाए हुए हैं। परमपिता परमात्मा शिव सहज राजयोग और ईश्वरीय ज्ञान देकर हमें इन नकारात्मक चीजों से मुक्त करते हैं। कार्यक्रम के शुरू में सेवा केंद्र प्रभारी ब्रम्हाकुमारी डॉक्टर रीना बहन ने सेवा केंद्र में शिव ध्वज लहराया।

इस अवसर पर सोसाइटी ऑफ मीडिया इनिशिएटिव फॉर वैल्यूज के राष्ट्रीय संयोजक कमल दीक्षित, डॉक्टर प्रकाश सिंह ठाकुर, नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि मलखान सिंह जाट, अभिभाषक संघ अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता, शासकीय अधिवक्ता बद्री विशाल गुप्ता,आरजी कुर्मी प्राचार्य कन्या हा.से.स्कूल, वरिष्ठ अधिवक्ता शिवराज सिंह ठाकुर, शिक्षक प्रदीप सोनी, गायत्री परिवार प्रमुख दशरथ सिंह ठाकुर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का कुशल संचालन रावेन्द्र भाई ने किया।

समारोह

परमात्मा के अवतरण का यादगार पर्व महाशिवरात्रिः-डाॅ.बीके रीना बहन

ध्वज चढ़ाकर मनाया शिवरात्रि पर्व।