• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • क्षेत्र में 98 नल-जल योजनाओं में से 31 बंद, ग्रामीण क्षेत्र में गहराया जल संकट
--Advertisement--

क्षेत्र में 98 नल-जल योजनाओं में से 31 बंद, ग्रामीण क्षेत्र में गहराया जल संकट

तहसील के ग्रामीण क्षेत्र में संचालित नल-जल योजनाएं बंद होने से जल संकट गहरा गया है। विभाग के सरकारी आंकड़ों के...

Danik Bhaskar | Mar 09, 2018, 02:15 AM IST
तहसील के ग्रामीण क्षेत्र में संचालित नल-जल योजनाएं बंद होने से जल संकट गहरा गया है। विभाग के सरकारी आंकड़ों के हिसाब से सिलवानी विधानसभा में 98 नल-जल योजनाओं में से मात्र 31 नल जल योजनाएं बंद हैं। बांकी सब सही चल रही हैं और पाइप लाइनों से घर-घर पानी सप्लाई हो रहा है। जबकि गांव गांव संपर्क करने पर पता चला है कि बेगमगंज सिलवानी तहसील की आधे से अधिक नल जल योजनाएं बंद हैं। कहीं मोटर का अभाव तो कही पानी की समस्या से ग्रामीण जूझ रहे हैं। कहीं कहीं तो चार-पांच दिन नल-जल योजना से पानी मिल रहा है।

हैंडपंप अनदेखी के शिकार : पेयजल आपूर्ति के लिए लगाए गए अधिकांश हैण्डपंप देखरेख के अभाव में बदहाल हो चुके हैं, कही फाउंडेशन टूटा पड़ा है तो कही नल का आधा हिस्सा ही गायब हो गया है। इसके चलते ग्रामीणों को काफी असुविधाएं झेलनी पड़ रही है। ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिए गांव में पानी की टंकी का निर्माण कराया गया था, जो विभागीय अधिकारियों की अनदेखी के कारण लापरवाही की भेंट चढ़ गई है।

टंकी तो है, लेकिन पानी नहीं : ग्रामीणों ने बताया कि पानी की टंकी का निर्माण लगभग दो साल पहले कराया गया था, लेकिन विडंबना की बात तो यह है कि टंकियों में आज तक पानी नहीं पहुंच सका है। इसके कारण ग्रामीणों को पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। ऐसा भी नहीं है कि लाखों की लागत से निर्मित पानी टंकियों के बदहाली की जानकारी विभागीय अधिकारियों को न हो। लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है।