--Advertisement--

गांवों में अभी से जलसंकट, दूर से ढोकर ला रहे पानी

Begumganj News - क्षेत्र में शासन द्वारा विभिन्न नल जल योजनाओं के अलावा जलाशय निर्माण करवाए, ताकि क्षेत्र में गर्मी के मौसम में...

Dainik Bhaskar

Mar 26, 2018, 02:15 AM IST
गांवों में अभी से जलसंकट, दूर से ढोकर ला रहे पानी
क्षेत्र में शासन द्वारा विभिन्न नल जल योजनाओं के अलावा जलाशय निर्माण करवाए, ताकि क्षेत्र में गर्मी के मौसम में पेयजल की पूर्ति हो सके। इसके बावजूद तहसील के कई गांवों में अभी से पेयजल संकट गहराने लगा है। क्षेत्र का जल स्तर दिन प्रतिदिन नीचे उतरता जा रहा है, जो जल स्त्रोत है उनने पानी देना बंद कर दिया है। नगर के निकटवर्ती पीरपहाड़ी गांव में डेढ़ माह से अधिक समय से तीनों शासकीय नल बिगड़े पड़े है।

कई बार शिकायतों के बाद उन्हें नहीं सुधारा गया। जल स्तर नीचे खिसकने से गांव में पेयजल संकट बरकरार है। पंचायतों में दिए गए टेंकर सरपंचों व सचिवाें के घरों की शोभा बढ़ाते नजर आते है आमजन के लिए कभी कभार ही उनका उपयोग हो पाता है। ग्रामीण दूर खेतों में बने कुओं से पानी भरकर लाने के लिए मजबूर है, जिसके लिए उन्हें करीब डेढ़ किमी का सफर तय करना पड़ रहा है जिससे उनके समय की भी बरबादी हो रही है। मजदूर तबके के लोगों को अधिक पेरशानी हो रही है। प्यास बुझाने व अन्य खर्चों के लिए पानी भरने में ही पूरा समय लग जाता है। जिससे परिवार के लिए पालन पोषण की व्यवस्था करने में परेशानी आ रही है। उनका कहना है कि वे मजदूरी करने जाएं या फिर पानी भरने के लिए संघर्ष करें। यह स्थिति सिर्फ पीरपहाड़ी गांव की ही नहीं है बल्कि सिल्तरा गांव के लोग तो माला गांव के किसानों के खेतों में पानी भरने आ रहे है। जो उन्हें करीब तीन किमी का चक्कर लगाना पड़ता है।

वहीं तिनघरा, नया नगर चैका, कल्याणपुर, भुरेरू ककरूआ बड़ी गढ़ी, झिरिया, सहित सुल्तानगंज के दर्जनों ग्रामों में भी पेयजल संकट अभी से गहराने लगा है।

ग्रामीण बद्रीप्रसाद,मुन्ना भाई,चांद मियां, शमीम खां, प्रभु सिंह, गुड्डू शर्मा, गोवर्धन,वहीद भाई रहीम भाई,रशीदभाई, वकील खां ने कलेक्टर से ग्रामीणों के लिए पेयजल उपलब्ध कराने की मांग की है। साथ ही बंद नलजल योजनाओं और बिगड़े हैंड पंपों को सुधरवाकर जल उपलब्ध कराने की मांग की है।

X
गांवों में अभी से जलसंकट, दूर से ढोकर ला रहे पानी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..