Hindi News »Madhya Pradesh »Begumganj» अबीर-गुलाल उड़ाते हुए निकले हुरियारे देवरी में मुलतानी मिट्‌टी से खेली होली

अबीर-गुलाल उड़ाते हुए निकले हुरियारे देवरी में मुलतानी मिट्‌टी से खेली होली

रंग पंचमी का पर्व अंचल में उत्साह के साथ मनाया गया। जिलेभर में जगह-जगह चल समारोह निकाले गए। वहीं दिनभर बाजार में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 07, 2018, 03:10 AM IST

अबीर-गुलाल उड़ाते हुए निकले हुरियारे देवरी में मुलतानी मिट्‌टी से खेली होली
रंग पंचमी का पर्व अंचल में उत्साह के साथ मनाया गया। जिलेभर में जगह-जगह चल समारोह निकाले गए। वहीं दिनभर बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। देवरी में युवाओं की टोली ने मुलतानी मि‌ट्‌टी व फूलों से होली खेलकर पानी बचाने का संदेश दिया। उदयपुरा, सिलवानी में भी चल समारोह निकाले गए। बेगमगंज में मोहल्लों में होली गीतों की धुनों पर एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर रंग पंचमी की शुभकामनाएं दी और जमकर नृत्य किया। नगर के विभिन्न मोहल्लों में युवाओं की टोलियां एक दूसरे को रंग गुलाल लगाती घूमती नजर आईं तो बाहर से काम धंधे की तलाश में आए पादरी लोगों की महिला पुरूषों ने थालियां बजाकर नगर में घूम घूम कर रंग पंचमी की बधाई दी और उपहार लिए।

गांधी चबूतरे से निकाला गया चल समारोह, शामिल हुए युवा

उदयपुरा| रंग पंचमी के अवसर पर हिंदू उत्सव समिति के तत्वाधान में गांधी चबूतरे से चल समारोह निकाला गया। जिसमें बड़ी संख्या में युवा एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर बधाइयां देते चल रहे थे। 12 बजे से प्रारंभ हुआ यह चल समारोह 2 बजे तक चलता रहा। इस दौरान पुलिस भी मुस्तैद रही। युवाओं ने होली के गीतों पर जमकर नृत्य किया। शादियां होने के बावजूद भी होली से पंचमी तक बाजारों में सन्नाटा रहा अधिकांश दुकानदार हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे। बैंक में दो दिन की छुट्‌टी होने के कारण भी बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। शादियां होने के बावजूद ज्वेलरी और कपड़ों की दुकानों पर भी छुटपुट खरीददारी ही हुई। कृष्णा ज्वेलर्स के मालिक पवन वर्मा ने बताया कि 5 दिनों में ज्वेलर्स की बिक्री तो अवश्य हुई है और सोने चांदी की सामग्री शादी विवाह के लिए लोगों ने खरीदी है, लेकिन अन्य दिनों की अपेक्षा इन दिनों में ज्वेलरी कुछ कम बिकी।

जुलूस के दौरान हुरियारों ने पानी बचाने का दिया संदेश

लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर दी शुभकामनाएं

रंगपंचमी पर युवाओं ने जुलूस निकालकर गुलाल से खेली होली।

गुलाल व फूलों से होली खेलकर मनाया रंगपंचमी का त्योहार

देवरी|
स्वयंसेवक, हिंदू उत्सव समिति, बजरंग दल, रामजानकी मंदिर समिति ने व्यापारी संघ आदि ने सुबह 10 बजे संघ कार्यालय रंग पंचमी मनाई ओर मुख्य मार्गों से जुलूस निकाला। जुलूस में गुलाल व फूलों की बरसा की गई। जुलूस मुख्य मार्गों से होता हुआ बस स्टैंड पहुंचा। जहां ग्राम पंचायत ने पानी की व्यवस्था की। इसके बाद जुलूस संघ कार्यालय पहुंचकर समाप्त हुआ। जुलूस में सैकड़ों की संख्या में नवयुवक मौजूद थे।

चल समारोह में रंग गुलाल से सराबोर होकर निकले हुरियारे

सिलवानी|पांच
दिवसीय रंगों का पर्व होली का समापन रंग पंचमी के साथ हो गया हे। इस अवसर पर नगर में चलसमारोह निकाला गया। जो राम मंदिर जमुनिया पुरा से प्रारंभ हुआ और बजरंग चौराहा पहुंच कर समाप्त हो गया। चल समारोह में शामिल हुरियारे एक दूसरे को रंग गुलाल लगाते डीजे के धुन पर नृत्य करते हुए चल रहे थे। हुरियारे मस्ती में सराबोर होकर नाचते-गाते रंग गुलाल लगाते हुए सभी को पर्व की बधाई दे रहे थे। चल समारोह के अतिरिक्त सड़कों, गलियों के साथ ही महावीर कालोनी, सरस्वती नगर आदि स्थानों पर भी हुरियारों की टोलियों दिनभर मस्ती में दिखाई दीं।

व्यापारियों ने तिलक लगाकर दी बधाई, रंगोत्सव का समापन

खरगोन|मंगलवार
को रंगपंचमी पर्व अंचल में उत्साह के साथ मनाया गया। सुबह से यहां का बाजार बंद रहा। सभी व्यापारियों ने गुलाल का तिलक लगाकर एक दूसरे पर रंग डाला और गले मिलकर रंग पर्व की बधाई दी। इसके अलावा आसपास के गांवों में भी पांच दिनी रंगोत्सव का मंगलवार को समापन हो गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Begumganj

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×