--Advertisement--

बोली लगाकर फसल कटाई के लिए ले जाए जा रहे मजदूर

बेगमगंज| तहसील में रबी की फसलों की कटाई का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। लेकिन मजदूरी के भाव ने किसानों को परेशानी...

Danik Bhaskar | Mar 14, 2018, 03:15 AM IST
बेगमगंज| तहसील में रबी की फसलों की कटाई का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। लेकिन मजदूरी के भाव ने किसानों को परेशानी में डाल दिया है। मजदूरों की कमी आड़े से गेहूं कटाई के लिए मजदूरों को बोली लगाकर तैयार किया जा रहा है। जो किसान अधिक दाम लगा रहे हैं मजदूर उनकी ट्रैक्टर ट्राली में बैठकर कटाई करने जा रहे हैं। जिस कारण कई किसानों के बीच विवाद की स्थिति बन रही है। मजदूरी पिछले वर्ष की तुलना में डेढ़ गुना अधिक है। पिछले वर्ष 200 से सवा दो सो रु. गेहूं की कटाई मजदूर ले रहे थे, अब इस बार ढाई सो से तीन सो. तक मजदूरी मांगी जा रही है उसके बावजूद भी मजदूर ढूंढ़े से नहीं मिल रहे है। जिस कारण किसान मजदूरों को अधिक राशि देने का लालच देकर या नीलामी की तरह बोली लगाकर अधिक दर देकर अपने साथ ले जा रहे है।

ढूढ़ रहे हार्वेस्टर : विवादों से बचने बड़े किसान हार्वेस्टर से अपनी फसल कटवा रहे हैं लेकिन हार्वेस्टर भी पर्याप्त नहीं मिल पा रहे।

कम निकल रही उपज : गेहूं,चना मसूर की फसल कमजोर है, मजदूरी ज्यादा होने से कटाई महंगी पड़ रही है। मजबूर किसान बदले मौसम के कारण दाना खेत में बिखरने के डर से अधिक मजदूरी देकर मजदूरों से कटाई करवा रहे हैं।