• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • आज सभी पंचायतों में असंगठित मजदूरों के लिए भावांतर भुगतान योजना व गेहूं उपार्जन के संबंध में होंगी ग्रामसभाएं
--Advertisement--

आज सभी पंचायतों में असंगठित मजदूरों के लिए भावांतर भुगतान योजना व गेहूं उपार्जन के संबंध में होंगी ग्रामसभाएं

असंगठित श्रमिकों के लिए योजनाओं का लाभ दिलाने के मकसद से पात्र श्रमिकों का पंजीयन 1 अप्रैल से किया जाएगा। जिसके...

Danik Bhaskar | Mar 21, 2018, 03:15 AM IST
असंगठित श्रमिकों के लिए योजनाओं का लाभ दिलाने के मकसद से पात्र श्रमिकों का पंजीयन 1 अप्रैल से किया जाएगा। जिसके मद्देनजर कलेक्टर भावना वालिंबे ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी व नगरीय क्षेत्र में सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि असंगठित श्रमिकों के अधिक से अधिक पंजीयन कराए जाए, ताकि अधिक से अधिक श्रमिकों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके।

जनपद में सचिव, जीआरएस,नोडल अधिकारी व सुपरवाइजरों से कहा गया है कि 21 मार्च को सभी ग्राम पंचायतों में असंगठित मजदूरों के लिए योजन, भावांतर भुगतान योजना और गेहूं उपार्जन के संबंध में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाना है। इसमें सभी को 1 अप्रैल को श्रमिकों को पंजीयन कराने के लिए प्रयास करें। नगरीय क्षेत्र में भी इस तरह के आयोजन कर श्रमिकों का पंजीयन अधिक संख्या में कराने के लिए तैयारियां नगर पालिका द्वारा शुरू कर दी गई है।

ये श्रमिक करा सकते है पंजीयन

असंगठित श्रमिक के तहत कृषि मजदूर,लघु और सीमांत कृषक, घरेलू श्रमिक, फेरी लगाने वाले, दुग्ध श्रमिक, मछली पालन श्रमिक, पत्थर तोड़ने वाले, पक्की ईट बनाने वाले, गोदाम में काम करने वाले, अगरबत्ती बनाने वाले,चमड़े की वस्तुएं और जूते बनाने वाले, ऑटो रिक्शा चालक,आटा तेल चावल मिलों में काम करने वाले, लकड़ी का काम करने वाले कारीगर, लोहार, बढ़ई, फर्नीचर, माचिस, एवं आतिशबाजी उद्योग में लगे श्रमिक, प्लास्टिक उद्योग, निजी सुरक्षा एजेंसियों में काम करन वाले, कचरा बीनने वाले, सफाई कर्मी, कपड़े सीने वाले आदि असंगठित श्रमिक में आते हैं। ऐसे श्रमिक अपना पंजीयन 1 अप्रैल को करा सकते हैं।