• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • परीक्षाएं शुरू पर ध्वनि विस्तारक यंत्राें के इस्तेमाल पर रोक नहीं
--Advertisement--

परीक्षाएं शुरू पर ध्वनि विस्तारक यंत्राें के इस्तेमाल पर रोक नहीं

हाई स्कूल हायर सेकंडरी की परीक्षांए सिर पर है बावजूद उसके अभी तक शहर में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर रोक...

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 03:25 AM IST
हाई स्कूल हायर सेकंडरी की परीक्षांए सिर पर है बावजूद उसके अभी तक शहर में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर रोक नहीं लगाई गई है। देर रात और कहीं कहीं पूरी रात तेज आवाज में लाउड स्पीकर से ध्वनि प्रदूषण किया जा रहा है जिससे स्कूली छात्र छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। विद्यार्थियों ने कलेक्टर से ध्वनि विस्तारक यंत्रो के बेजा इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग की है।

प्रत्येक वर्ष वार्षिक परीक्षाओं के शुरू होने से पहले प्रशासन द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई में किसी तरह का व्यवधान न हो। इस प्रतिबंध के दौरान भी यदि किसी को किसी आयोजन में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करना होता है तो उनके लिए प्रशासन से अनुमति लेना होती है जो एक निश्चित समय अवधि के लिए दी जाती है। लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते इस बार अभी तक प्रतिबंध नहीं लगाया गया है जिसका खामियाजा विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है।

हाईस्कूल हायर सेकंडरी सहित बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों ने लवकुश विश्वकर्मा, प्रेमसिंह, अनिरुद्ध सिंह, राकेश कुमार, आमिर खां, जैद नवाब, हासिम खां, राजेश रजक, सरिता लोधी, ममता रजक, अवंतिका शर्मा, निगहत परवीन, सोनम साहू, पवित्रा लोधी, सारिका साहू सहित अनेक विद्यार्थियों ने परीक्षाओं की तैयारी के चलते ध्वनि विस्तार यंत्रों के बेजा इस्तेमाल पर रोक लगाने के साथ ही देर रात तक बजने वाले लाउडस्पीकर आदि पर रोक लगाने की मांग कलेक्टर से की है।