--Advertisement--

बीड़ी श्रमिकों को नहीं मिल रहा शासन की योजनाओं का लाभ

बेगमगंज| प्रदेश शासन द्वारा बीड़ी श्रमिकों को लिए संचालित की गई योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। गरीब एवं कम पड़े...

Dainik Bhaskar

Mar 23, 2018, 04:10 AM IST
बीड़ी श्रमिकों को नहीं मिल रहा शासन की योजनाओं का लाभ
बेगमगंज| प्रदेश शासन द्वारा बीड़ी श्रमिकों को लिए संचालित की गई योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। गरीब एवं कम पड़े लिखे मजदूर योजनाओं का लाभ लेने के लिए जहां बीड़ी ठेकेदारों एवं दलालों का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं वहीं कुछ बीड़ी ठेकेदार बीड़ी श्रमिकों का शोषण करने में लगे हैं।

बीड़ी श्रमिक नेता इस्हाक अली ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर कहा है कि शासन द्वारा बीड़ी श्रमिकों को निर्धारित रेट 96 रुपए है ठेकेदार को दस रुपए काटकर 86 रुपए का भुगतान बीड़ी फर्म करती है फंड काटकर, लेकिन ठेकेदार मजदूरों को 60 से 70 रुपए एक हजार बीड़ी की बनवाई दे रहे हैं। यहीं नहीं सरकार द्वारा श्रमिकों को मिलने वाली वेतन पर्ची भी नहीं दी जाती। पक्के रजिस्टर में श्रमिकों के स्थान पर अपने रिश्तेदारों के नाम अंकित किए जाते हैं और फंड श्रमिकों से काटा जाता है। इस तरह बीड़ी श्रमिकों का लगातार शोषण ठेकेदारों द्वारा किया जा रहा है।

ज्ञापन पर हस्ताक्षर का मांग करने वालों में इस्हाक अली, लतीफ अली, चांद अली, गोविंद सिंह, गेंदालाल, प्रेमपंथी, कल्याण सिंह, पार्वती बाई, शबनम बी, हरदयाल सिंह, कमल सिंह पंथी, हरकिशन कुश्वाहा, गोविन्द सिंह, हफीज अली, सुरेश कुमार, कमल रानी, दशोदा बाई, हलीमन बी, कुसुम रानी आदि प्रमुख हैं।

X
बीड़ी श्रमिकों को नहीं मिल रहा शासन की योजनाओं का लाभ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..