• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Begumganj
  • बैंक एकाउंट और आधार में नाम अलग तो खाते से 31 मार्च के बाद नहीं होगा लेनदेन
--Advertisement--

बैंक एकाउंट और आधार में नाम अलग तो खाते से 31 मार्च के बाद नहीं होगा लेनदेन

Begumganj News - आप बैंक अकाउंट और आधार कार्ड में एक बार अपना नाम जरूर देख लें। कहीं ऐसा ना हो कि दोनों में नाम अलग-अलग हो। यदि ऐसा...

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 04:20 AM IST
बैंक एकाउंट और आधार में नाम अलग तो खाते से 31 मार्च के बाद नहीं होगा लेनदेन
आप बैंक अकाउंट और आधार कार्ड में एक बार अपना नाम जरूर देख लें। कहीं ऐसा ना हो कि दोनों में नाम अलग-अलग हो। यदि ऐसा होता है तो आपका लेन-देन रुक सकता है। दरअसल बैंकों ने डेमोग्राफी आधार व्यवस्था लागू की है। इसमें बैंक अकाउंट और आधार कार्ड में नाम, पता आदि एक जैसे होना चाहिए।

डॉक्यूमेंट मिसमैच होने पर सॉफ्टवेयर इसे लेगा नहीं और ट्रांजेक्शन रुक जाएगा। इसके लिए बैंकों ने आखिरी तारीख 31 मार्च तय की है। तब तक ग्राहकों को इसमें सुधार करना जरूरी है। सुधार नहीं करने पर ट्रांजेक्शन रुक जाएगा। जिन ग्राहकों ने अब तक अपना अकाउंट आधार से लिंक नहीं कराया है। उन्हें भी इस तारीख तक लिंक कराना है। नहीं तो उनके अकाउंट में भी लेन-देन नहीं हो सकेगा। क्योंकि बैंकों में डेमोग्राफी व्यवस्था 31 मार्च से सख्ती से लागू होना है। अकाउंट व आधार नंबर मिसमैच होने से बढ़ेगी ग्राहकों की दिक्कत ।

करना होगा यह

यदि आपके बैंक अकाउंट और आधार में नाम अलग-अलग हैं तो आपको आधार कार्ड में सुधार करवाना होगा। इसके बाद जिस ब्रांच में आपका अकाउंट है वहां आधार कार्ड की ओरिजनल कॉपी, बैंक पासबुक लेकर जाना होगा। यहां पर कर्मचारियों को दोनों की फोटो कॉपी देने पर आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो जाएगा। जिन्होंने अपना आधार नंबर अब तक लिंक नहीं कराया है उन्हें भी यही प्रक्रिया अपनाना होगी। बैंक अकाउंट और आधार में ये एक जैसे होना जरूरी है- अकाउंट धारक का नाम, पिता का नाम, पता, जन्म तारीख और आधार व बैंक में सभी डाटा एक जैसा होना चाहिए। एसबीआई शाखा प्रबंधक भगवानदास रावल ने बताया डेमोग्राफी आधार व्यवस्था लागू की जा रही है। इसमें बैंक अकाउंट में नाम और आधार में नाम एक जैसा होना चाहिए। यदि मिसमैच होगा तो सॉफ्टवेयर इसे लेगा नहीं। 31 मार्च के बाद लेन-देन में दिक्कत आ सकती है।

बदलाव

लेन-देन में आ सकती है दिक्कत, पुराने ग्राहकों के लिए भी ये जरूरी होगा

X
बैंक एकाउंट और आधार में नाम अलग तो खाते से 31 मार्च के बाद नहीं होगा लेनदेन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..