--Advertisement--

एक अरब की राशि से 27 नदियों पर बनेंगे पुल

सिलवानी विधानसभा क्षेत्र की नदियों पर पुलों का निर्माण कार्य कराया जाएगा। जिसके लिए करीब एक अरब की राशि की...

Dainik Bhaskar

Mar 28, 2018, 04:20 AM IST
एक अरब की राशि से 27 नदियों पर बनेंगे पुल
सिलवानी विधानसभा क्षेत्र की नदियों पर पुलों का निर्माण कार्य कराया जाएगा। जिसके लिए करीब एक अरब की राशि की स्वीकृति तृतीय अनुपरक बजट में प्राप्त हो चुकी है।

जानकारी के अनुसार धसान नदी, बीना नदी, सेमरी नदी, नकटी नदी, इक्यावन नदी, गजंदा नदी, गराजु नदी, तेंदोनी नदी, संजोगनी नदी, नहरिया नदी, सहित अन्य नदियों तथा नालों पर पुलों का निर्माण कार्य कराया जाना है। निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। सर्वाधिक परेशानी ग्रामीणों को बरसात के मौसम में उठाना पड़ती है। नदी उफान पर होने के कारण गांवों का सड़क संपर्क तहसील मुख्यालय से कट जाता है। यहां तक कि बीमार व्यक्ति को भी उपचार मुहैया नहीं हो पाता। साथ ही स्कूली बच्चे भी शिक्षा से वंचित हो जाते हैं। लेकिन नदियों पर पुल निर्माण हो जाने से आवागमन की समस्या का निराकरण होते ही ग्रामीणों को संकट से छुटकारा मिल जाएगा।

27 स्थानों पर बनाए जाएंगें पुल : जिले में 27 पुलों का निर्माण कराया जाएगा। जिसमें बेगमगंज से सुल्तानगंज मार्ग पर धसान नदी पर 2 करोड़ 13 लाख 13 हजार, बेगमगंज से महुआखेड़ा कलॉ मार्ग दुर्गा नगर के पास पर 1 करोड़ 93 लाख 17 हजार, बेगमगंज से हैदरगढ़ -सजय मार्ग पर बेरखेड़ी बरामदग-सजयी के पास बीना नदी पर 4 करोड़ 25 लाख 24 हजार तथा महुआखेड़ा कलां से मेहगांव टप्पा मार्ग पर सेमरी नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण 3 करोड़ 33 लाख 6 हजार रुपए से कराया जाएगा। इसी प्रकार ककरूआ से सर्रा मार्ग पर नकटी नदी पर 2 करोड़ 98 लाख 51 हजार, देहगांव से बम्होरी मार्ग पर इक्यावन नदी पर 2 करोड़ 52 लाख 27 हजार तथा सियरबाड़ा से पाडारिया कलां मार्ग पर इक्यावन नदी पर 3 करोड़ 20 लाख 13 हजार तथा गजंदा से सुनटी मार्ग पर गजंदा नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण 2 करोड़ 98 लाख 9 हजार रुपए की राशि से किया जाएगा।

सुविधा

सिलवानी विधानसभा के धसान, बीना, सेमरी, नकटी, इक्यावन, गजंदा सहित अन्य नदियों पर बनेंगे पुल

200 गांव के 50 हजार लोगों को होगा लाभ

नदियों पर पुलों का निर्माण कार्य हो जाने पर करीब 200गांवों के 50 हजार लोगों के लिए आवागमन बारह महीने सुगम हो जाएगा। वहीं यातायात के साधन मिलने से गांवों का विकास भी तीव्र गति से होगा। पीडब्ल्यूडी मंत्री रामपाल सिंह राजपूत के प्रयासों से पुलों के निर्माण कार्य को स्वीकृति मिली है।

X
एक अरब की राशि से 27 नदियों पर बनेंगे पुल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..