• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • 5.15 करोड़ रुपए से होगा सीसी सड़कों का निर्माण, तीन करोड़ से बनेंगी नालियां
--Advertisement--

5.15 करोड़ रुपए से होगा सीसी सड़कों का निर्माण, तीन करोड़ से बनेंगी नालियां

नपाध्यक्ष नन्हीबाई मलखानसिंह जाट की अध्यक्षता में नगर पालिका परिषद की बैठक आयोजित कर सीएमओ बीएस चौहान ने वर्ष 2018-19...

Danik Bhaskar | Mar 28, 2018, 04:20 AM IST
नपाध्यक्ष नन्हीबाई मलखानसिंह जाट की अध्यक्षता में नगर पालिका परिषद की बैठक आयोजित कर सीएमओ बीएस चौहान ने वर्ष 2018-19 के लिए अनुमानित आय 61 करोड़ 83 लाख 46 हजार 764 रुपए एवं व्यय 61 करोड़ 83 लाख 34 हजार का बजट पेश किया। इसमें 12 हजार 764 रुपए का लाभ बताया गया। पिछले सत्र के मुकाबले करीब 12 करोड़ अधिक का बजट पेश किए जाने पर सभी पार्षदों ने ध्वनिमत से इसे पारित किया।

बजट में नगर में मार्गों को पक्का करने के लिए सीसी रोड के लिए 5 करोड़ 15 लाख, डब्ल्यू बीएम रोड 10 लाख, गंदे पानी की निकासी के लिए नाली निर्माण हेतु तीन करोड़, सार्वजनिक परिसर आदि स्थानों का फर्श बनवाने हेतु पेवर ब्लाक के लिए एक करोड़, लोगों को शौचालय हेतु भटकना न पड़े इस लिए सार्वजनिक शौचालय निर्माण के लिए 40 लाख, नगर के सौंदर्यीकरण में स्वागत द्वार निर्माण के लिए 60 लाख, पुराने मार्गों के गड‌्ढे आदि या रिनूवल कोट कराने हेतु सीसी मार्ग मरम्मत के लिए 1 करोड़ स्वीकृत किए।

इसी तरह श्मशान घाट व कब्रिस्तानों के सौंदर्यीकरण उन्नयन के लिए 50 लाख, लोगों को शादी विवाह सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 80 लाख रुपए, बारिश के पानी की निकासी से होने वाली परेशानी के मद्देनजर नाला निर्माण के लिए 75 लाख, नगर को साफ सुथरा स्वच्छ रखने के लिए सफाई वाहन क्रय करने के लिए 60 लाख, जिन घरों में शौचालय नहीं है नगर को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए घर-घर शौचालय बनवाने के लिए 28 लाख, कच्चे घरों को पक्का बनवाने प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु 28 करोड़, मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत विकास कार्य के लिए 3 करोड़, पेयजल व्यवस्था जलावर्धन योजना के विकास के लिए 3 करोड़, मुख्यमंत्री की घोषणा के अन्तर्गत विकास कार्यों हेतु 2 करोड़, मुख्यमंत्री विवाह योजना के तहत निकाह योजना कन्यादान योजना हेतु 40 लाख, गरीब परिवारों में सदस्य की मौत हो जाने पर अंत्येष्टी सहायता योजना के लिए 3 लाख, घर घर से उठाए जाने वाले कचरे के निपटान के लिए 46 लाख रुपए उक्त विकास कार्यों हेतु बजट पेश किया गया है। इसके अलावा निकाय के संचालन के लिए कर्मचारियों के उत्थान हेतु एवं विविध कार्यों हेतु शेष राशि का अनुमानित बजट पेश किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास बनाने के लिए खर्च किए जाएंगे 28 करोड़ रुपए

पिछले सत्र में नपा ने करीब 48 करोड़ रु. का बजट किया था पेश

उल्लेखनीय है कि पिछले सत्र में नगर पालिका ने करीब 48 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था। दवह भी लाभ का था। नगर विकास में विभिन्न कार्य वर्तमान में चल रहे हैं। इस बजट से शेष कार्यों की पूर्ति के लिए लोगों में संभावना बड़ी हैं वहीं सभी क्षेत्रों में विकास की संभावनाओं से परिषद के सदस्य प्रसन्न नजर आए। कांग्रेस, भाजपा, सपा के सभी पार्षदों ने बजट की तारीफ की।