--Advertisement--

रिटर्न जमा नहीं करने वालों को आईटी के नोटिस

बेगमगंज| इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने तहसील के करीब एक सैकड़ा से अधिक एकाउंट होल्डर्स टैक्स जमा करने वाले व्यक्ति या...

Danik Bhaskar | Apr 05, 2018, 04:20 AM IST
बेगमगंज| इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने तहसील के करीब एक सैकड़ा से अधिक एकाउंट होल्डर्स टैक्स जमा करने वाले व्यक्ति या संस्था बकायादारों को आईटी रिटर्न जमा करने के नोटिस जारी किए हैं। खास बात ये है कि यह नोटिस केवल उन्हीं लोगों को दिए गए हैं, जिन्होंने वित्त वर्ष 2015-16 , 2016-17 के आईटी रिटर्न दाखिल नहीं किए हैं।

विभागीय सूत्रों का कहना है कि रिटर्न जमा करने की याद दिलाने के बहाने विभाग नोटबंदी के दौरान बैंक खातों मं 20 लाख रुपए से अधिक की राशि जमा करने वालों से जवाब तलब करना चाहता है। इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जीएसटी के स्लैब जारी होने से पहले एकाउंट होल्डर्स द्वारा किए गए बड़े लेनदेन का भी हिसाब किताब करना चाहता है। वित्त वर्ष एवं पिछले दो वर्ष के रिटर्न जमा करने के लिए 31 मार्च आखिरी तारीख तय की थी। जिन्होंने रिटर्न जमा नहीं किए हैं अब विभाग उनसे पेनॉल्टी वसूल करेगा।

जुर्माना तो कम है फिर पाई- पाई का हिसाब भी होगा

रिटर्न जमा करने के लिए लोगों को 31 मार्च तक का अवसर दिया गया था। इसके बावजूद जिन्होंने रिटर्न जमा नहीं किए है उनके खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई होगी। टैक्स की देनदारी साबित होने पर 1000 से दस हजार रुपए का जुर्माना हो सकता है। इनकम टैक्स एडवाइजर राजकुमार प्रिंस के मुताबिक इनकम टैक्स विभाग ने जुर्माना भले ही कम तय किया हो लेकिन पकड़े जाने के बाद विभाग उस टैक्स पेय की कमाई का सारा लेखा जोखा भी निकालेगा। अगर इसमें कुछ भी अनियमित मिला तो फिर उसे भारी भरकम पेनॉल्टी चुकाना होगी।