Hindi News »Madhya Pradesh »Begumganj» आस्था और उल्लास के साथ शुरू हुई मां दुर्गा की आराधना, लोगों ने रखे उपवास

आस्था और उल्लास के साथ शुरू हुई मां दुर्गा की आराधना, लोगों ने रखे उपवास

रविवार से प्रारंभ हुए चैत्र नवरात्र को लेकर क्षेत्र में उत्साह और उल्लास का माहौल बना हुआ है। नगर के छोटे-बड़े सभी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 19, 2018, 05:10 AM IST

आस्था और उल्लास के साथ शुरू हुई मां दुर्गा की आराधना, लोगों ने रखे उपवास
रविवार से प्रारंभ हुए चैत्र नवरात्र को लेकर क्षेत्र में उत्साह और उल्लास का माहौल बना हुआ है। नगर के छोटे-बड़े सभी मंदिरों पर सजावट की गई है। मूर्तियों पर रंगरोगन कर शृंगार किया गया है। कलश स्थापना और ज्वारे भी स्थापित कर घरों.घर मां जगदंबे की उपासना की जा रही है। आस्थावान श्रद्धालु नौ दिन व्रत रखकर मां दुर्गा की प्रतिमाओं पर जल अर्पित करने पहुंच रहे हैं।

नगर में कई सालों से देवी मां के उपासक नौ दिन तक खप्पर रख पूजा-अर्चना करते हैं। बावड़ी मोहल्ले में मां खेरापति की प्रतिमा पर जल अर्पण करने ब्रह्म मुहूर्त से ही महिलाएं मंदिर में पहुंचने लगती हैं। दिनभर ये सिलसिला चलता है। नौ दिनों तक बड़ा बाजार के प्राचीन मंदिर शक्ति धाम में भारी भीड़ जमा रहती है। नगर के ठाकुर मोहल्ले में महाकाली की प्रतिमा बनाकर स्थापना की जाती है। यहां 51 या 101 खप्पर रखने की परम्परा वर्षों से चली आ रही है।

खास बात ये है कि इन खप्परों में खेत से विशेष प्रकार की मिट्टी लाकर ज्वारे एवं घट स्थापना की जाती है। इसके साथ ही यहां रात-दिन देवी के भजन व जस गायन होता रहता है। ऐसी मान्यता है कि जस गाने के दौरान माता का आगमन किसी भी श्रद्धालु के शरीर में हो जाता है। इसलिए इस दौरान यहां कई पंडे भी मौजूद रहते हैं।

शिशु मंदिर में मनाया गया हिंदू नव वर्ष : बेगमगंज| सरस्वती विद्या मंदिर हायर सेकंडरी स्कूल में बड़े ही हर्षोल्लास से हिन्दू नववर्ष मनाया गया। जिसमें विद्यालय परिवार ने एक दूसरे को तिलक लगाकर नए वर्ष की शुभकामनाएं दीं। तत्पश्चात विद्यालय के आचार्य दीदियां नगर के मुख्य मंदिर गांधी बाजार स्थित शिवालय,माता मंदिर टेकरी, हनुमान बाग आदि स्थानों पर पहुंचे और सभी को तिलक लगाकर नए वर्ष की शुभकामनाएं दी।

धर्म दीपक जलाकर मनाया नया साल : देवरी| हिन्दू नव वर्ष के अवसर पर रविवार को संघ कार्यकर्ताओं ने घरों पर केसरिया ध्वज लगाकर एक दूसरे को नव वर्ष की बधाई दी और जयघोष के साथ नए साल का शुभारंभ किया। वहीं मानस जाग्रति मंडल द्वारा गुड़ी पड़वा का पर्व मनाया गया। सुबह से ही मंदिरों में जल चढ़ाने के लिए महिलाओं की कतार लगी रही।

हिंदू नव वर्ष के पहले दिन केसरिया ध्वज लहराकर गले मिलकर दी शुभकामनाएं

घट स्थापना :खेत से विशेष प्रकार की मिट्‌टी लाकर श्रद्धालुओं ने घरों में बोए जवारे

चैत्र नवराित्र को लेकर दिनभर माता मंदिरों में रही श्रद्धालुओं की भीड़।

भारत माता की आरती उतारी

बम्होरी|नव
वर्ष की पूर्व संध्या पर झंडा चौक पर ग्रामीण युवकों द्वारा भारत माता की महाआरती की गई। एक दूसरे को नव वर्ष एवं नवरात्रि की बधाई दी। इस मौके पर गजेंद्र सोनी, दिनेश सैनी, कौशल गुप्ता, आशीष सोनी, दिलीप गुप्ता,मधु साहू, पप्पू सोनी, रामगोपाल साहू, प्रेमनारायण लोधी, पप्पू पटेल, विपिन रूसिया, सौरभ मेहरा, जयप्रकाश साहू, पुनीत रूसिया, देवकीनंदन रघुवंशी, अंकित सैनी, नीरज साहू, सौरभ साहू, दीपक गुप्ता आदि मौजूद थे।

देवी मंदिर पर चल रहा यज्ञ

बाड़ी|
नवरात्रि पर्व आरंभ होते ही मां हिंगलाज देवी मंदिर पर श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है। बड़े गुरुजी पंडित देवनारयण शास्त्री एवं बटुकों द्वारा यज्ञ किया जा रहा है। सुबह 4 बजे से महिलाएं मातारानी को जल अर्पण करने पहुंच रहीं हैं। नगर में मां हिंगलाज, मां विंध्यवासिनी, खेड़ापति मंदिर, मां दुर्गा मंदिर, खेड़ापति मंदिर पुराना बाजार, बाड़ी कला मरही माता सहित सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है।

जयकारों के साथ नवरात्रि शुरू

सुल्तानपुर|नवरात्र
को लेकर राम जानकी मंदिर में पंडित रवि शंकर शर्मा द्वारा विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। वहीं खेरापति माता मंदिर में पंडित कमल किशोर शर्मा द्वारा माता के मंदिर में पूजा अर्चना कर माता का शृंगार किया जा रहा है। छोटी टोरिया के नवनिर्मित खेड़ापति माता मंदिर पर विशेष विद्युत सज्जा की गई है। वहीं मित्र मंडली समिति द्वारा 22 मार्च को चुनरी यात्रा निकाली जाएगी। जो टोरिया पहाड़ी माता मंदिर से प्रारंभ होकर खंडेरा वाली माता मंदिर पहुंचेगी। जहां चुनरी चढ़ावे के बाद भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

तिलक लगाकर दी बधाई

सिलवानी|
हिंदू नववर्ष गुड़ी पड़वा के अवसर पर रविवार को हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने लोगों को तिलक लगाकर बधाई दी। बजरंग चौराह पर एकत्रित हुए कार्यकर्ताओं ने ध्वजा रोहण किया और प्रसादी बांटी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Begumganj

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×